रिपोर्ट | देश के इस शहर में मिलता है सबसे अधिक वेतन

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) हाल ही में रैंडस्टैड इंडिया के द्वारा की गई एक रिसर्च से पता चला है कि देश में सबसे अधिक वेतन देने वाले प्रमुख शहरों में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु सबसे ऊपर है। यहां प्रफेशनल्स का औसत वेतन पैकेज 10.8 लाख रुपये सालाना है। बेंगलुरु के बाद पुणे (10.3 लाख रुपये
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) हाल ही में रैंडस्टैड इंडिया के द्वारा की गई एक रिसर्च से पता चला है कि देश में सबसे अधिक वेतन देने वाले प्रमुख शहरों में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु सबसे ऊपर है। यहां प्रफेशनल्स का औसत वेतन पैकेज 10.8 लाख रुपये सालाना है।

बेंगलुरु के बाद पुणे (10.3 लाख रुपये ) का स्थान है और इसके बाद एनसीआर और मुंबई का नंबर आता है। यहां पेशेवरों को औसतन क्रमश: 9.9 लाख और 9.2 लाख रुपये सालाना का पैकेज दिया जाता है। चेन्नैई (8 लाख), हैदराबाद (7.9 लाख) और कोलकाता (7.2 लाख रुपये) है।

रिसर्च के मुताबिक बेहतर वेतन पैकेज देने वाले सेक्टर्स की बात करें तो इस मामले में फार्मा और हेल्थ सर्विस सेक्टर सबसे आगे है। इस क्षेत्र में सभी स्तरों और कामकाजी क्षेत्र में औसतन 9.6 लाख रुपये का वेतन पैकेज दिया जाता है।

देश में जीएसटी व्यवस्था लागू होने के बाद इससे जुड़े कार्यान्वयन और अनुपालन विशेषज्ञों की मांग में तेजी आई है। इस क्षेत्र के पेशेवरों का औसत वेतन 9.4 लाख रुपये सालाना तक पहुंच गया है। यह दूसरा सबसे अधिक वेतन देने वाला क्षेत्र है। देश में अधिक वेतन देने वाले क्षेत्रों में तीसरा स्थान एफएमसीजी यानी रोजमर्रा उपभोग से जुड़ी वस्तुओं का है, जहां औसत वेतन 9.2 लाख रुपये सालाना है।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)