आज से बदल जाएंगे कई नियम, आपकी जेब पर होगा इसका सीधा असर

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) एक दिसंबर यानि कि आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदल जाएंगी। जहां आपको फोन बिल महंगा होगा तो वहीं पेंशन और बीमा से जुड़े नियम भी बदल जाएंगे। 1 दिसंबर से मोबाइल टैरिफ महंगा हो जाएगा। वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल के अलावा रिलायंस जियो की ओर से दिसंबर में
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) एक दिसंबर यानि कि आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदल जाएंगी। जहां आपको फोन बिल महंगा होगा तो वहीं पेंशन और बीमा से जुड़े नियम भी बदल जाएंगे।

1 दिसंबर से मोबाइल टैरिफ महंगा हो जाएगा। वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल के अलावा रिलायंस जियो की ओर से दिसंबर में टैरिफ बढ़ाने की घोषणा की गई थी। टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े लोगों की मानें तो कंपनियां टैरिफ में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं।

1 दिसंबर से ही इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) बीमा नियमों में बदलाव करने जा रही है। नए नियम के तहत एलआईसी समेत अन्‍य बीमा कंपनियों की प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है तो वहीं गारंटीड रिटर्न थोड़ा कम हो सकता है।

वहीं मैच्योरिटी निकालने, मैच्योरिटी से पहले निकासी करने के अलावा इन्वेस्टमेंट और पेंशन प्लान को ज्यादा कस्टमर फ्रेंडली बनाए जाने की संभावना है। पॉलिसी लेने वाला गारंटीड रिटर्न लेना चाहता है या नहीं, उसके लिए स्वतंत्र होगा।

आईडीबीआई बैंक के ग्राहकों के लिए 1 दिसंबर से आपके लिए एटीएम से जुड़े नियम बदलने वाले हैं। आईडीबीआई बैंक के ग्राहक अगर किसी दूसरे बैंक के एटीएम से लेन-देन करता है और कम बैलेंस के कारण लेन-देन फेल हो जाता है तो उसे 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन देना होगा। इस संबंध में बैंक ने अपने ग्राहकों को मैसेज के जरिए जानकारी दी है।

1 दिसंबर से बैंक ग्राहक अब 24 घंटे नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) कर सकेंगे। अब तक एनईएफटी दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर ग्राहकों के लिये सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक के लिए उपलब्ध है।

आपको बता दें कि एनईएफटी के तहत 2 लाख रुपये तक की राशि भेजी जाती है। बीते दिनों रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को निर्देश दिए थे कि जनवरी 2020 से पर सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स से NEFT पर कोई शुल्क नहीं लिया जाए।

1 दिसंबर यानी से आपको फ्री में फास्‍टैग नहीं मिलेगा। बता दें कि केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 15 दिसंबर से नेशनल हाईवे के टोल प्‍लाजा पर फास्‍टैग अनिवार्य कर दिया है। यह फास्‍टैग कार की विंडस्‍क्रीन पर लगता है।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost