माउंट एवरेस्ट पर हुआ ‘ट्रैफिक जाम’, 2 भारतीय पर्वतारोहियों की मौत, देखिए हैरान कर देने वाली तस्वीर

काठमांडू (उत्तराखंड पोस्ट) दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी मांउट एवरेस्ट पर 3 पर्वतारोहियों की मौत हो गई। इनमें दो भारतीय भी शामिल हैं नेपाली पर्यटन विभाग की प्रवक्ता मीरा आचार्य ने बताया, ‘भारतीय पर्वतारोही कल्पना दास (52) माउंट एवरेस्ट की चोटी तक पहुंच गई थीं। पर वे नीचे उतरते वक़्त उनकी मौत हो गई
 

काठमांडू (उत्तराखंड पोस्ट) दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी मांउट एवरेस्ट पर 3 पर्वतारोहियों की मौत हो गई। इनमें दो भारतीय भी शामिल हैं

नेपाली पर्यटन विभाग की प्रवक्ता मीरा आचार्य ने बताया, ‘भारतीय पर्वतारोही कल्पना दास (52) माउंट एवरेस्ट की चोटी तक पहुंच गई थीं। पर वे नीचे उतरते वक़्त उनकी मौत हो गई थी।

वहीं एक अन्य भारतीय पर्वतारोही 27 साल के निहाल बागवान भी नीचे उतरते समय लगभग 12 घंटे तक ट्रैफिक जाम की वज़ह से रास्ते में ही फंसे रहे इससे उन्हें सांस लेने में तक़लीफ़ होने लगी। उनके साथ गए शेरपा गाइड ने उन्हें नीचे आधार शिविर तक पहुंचाया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

इससे पहले तिब्बत की तरफ से एवरेस्ट पर चढ़े एक 65 वर्षीय ऑस्ट्रेलियन पर्वतारोही की भी नीचे उतरते समय मौत हो गई थी। इससे पहले बुधवार को 55 साल की भारतीय अंजलि कुलकर्णी और एक अमेरिकी पर्वतारोही की मौत भी एवरेस्ट पर ही हो गई थी।बता दें कि इस बार के वसंत में एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए नेपाल ने रिकॉर्ड 381 लोगों को परमिट जारी किया था।

.हमारा Youtube  चैनल Subscribe करें– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

हमें ट्विटर पर फॉलो करें –https://twitter.com/uttarakhandpost

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost