टीवी ग्राहकों को TRAI का बड़ा तोहफा, अब फ्री मिलेंगे 200 चैनल, जानिए कैसे

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टीवी ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। अब आप 130 रुपये में 200 चैनल देख पाएंगे।नए टैरिफ ऑर्डर को 1 मार्च 2020 से लागू किया जाना है। हालांकि, ट्राई के इस फैसले के खिलाफ ब्रॉडकास्टर्स ने लोकल कोर्ट्स में अपील की है जिसका फैसला 12 फरवरी
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टीवी ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। अब आप 130 रुपये में 200 चैनल देख पाएंगे।नए टैरिफ ऑर्डर को 1 मार्च 2020 से लागू किया जाना है। हालांकि, ट्राई के इस फैसले के खिलाफ ब्रॉडकास्टर्स ने लोकल कोर्ट्स में अपील की है जिसका फैसला 12 फरवरी को आ सकता है।

बताया गया है कि TRAI के नैशनल टैरिफ ऑर्डर 2.0 में मल्टी टीवी यूजर्स के एनसीएफ के साथ ही 130 रुपये में ज्यादा फ्री टू एयर चैनल दिखाने की बात कही गई है। इसके साथ ही अब यूजर्स को ब्रॉडकास्टर्स और ऑपरेटर्स की तरफ से डिस्काउंट दिया जाएगा।

नए टैरिफ ऑर्डर के बात यूजर्स की संख्या में फिर से बढ़ोतरी होगी। अब डीटीएच और केबल टीवी सर्विस से वे यूजर्स की वापस जुड़ेंगे जिन्होंने टैरिफ महंगा होने के बाद अपने सब्सक्रिप्शन को रीन्यू नहीं कराया था। ऐसा होने की संभावना इसलिए जताई जा रही है कि क्योंकि नए नैशनल टैरिफ ऑर्डर के बाद से टीवी सब्सक्रिप्शन 14 फीसदी तक तक सस्ता हो सकता है।

ट्राई ने यूजर्स की इस समस्या को अब दूर करने का फैसला कर लिया है, लेकिन इसमें नेटवर्क कपैसिटी फी को कम करने की बजाय फ्री मिलने वाले चैनल्स को संख्या को दोगुना कर दिया गया है। यह 130 रुपये के शुरुआती स्लैब के लिए है। 130 रुपये का एनसीएफ टैक्स के साथ मंथली चार्ज 153 रुपये हो जाता है। बता दें कि, पिछले टैरिफ ऑर्डर के मुताबिक यूजर्स को 130 रुपये में केवल 100 फ्री चैनल ही मिलते थे।लेकिन अब ज्यादा चैनल देखने को मिलेंगे।

youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost