बैंकों में पैसा ट्रांस्फर करना हुआ आसान, अब फ्री में मिलेगी ये सुविधा

नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट) अब बैंक के जरिए पैसा ट्रांसफर कर करना पहले से आसान हो जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने NEFT की सुविधा अब सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध होगी। 16 दिसंबर की रात से बैंक ग्राहक इस सुविधा का इस्तेमाल 24 घंटे कर सकेंगे। बुधवार को रिजर्व बैंक की मोनेटरी पॉलिसी कमेटी की
 

नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट) अब बैंक के जरिए पैसा ट्रांसफर कर करना पहले से आसान हो जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने NEFT की सुविधा अब सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध होगी। 16 दिसंबर की रात से बैंक ग्राहक इस सुविधा का इस्तेमाल 24 घंटे कर सकेंगे। बुधवार को रिजर्व बैंक की मोनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में NEFT को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है ।

NEFT के जरिए एक बार में 10 हजार रुपये तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं। खास मामलों में बैंक इस लिमिट को बढ़ा भी सकते हैं। बैंकों में यह सर्विस सोमवार से शुक्रवार सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के बीच हर घंटे यह काम करती है।शनिवार के दिन सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच हर घंटे एनईएफटी सिस्टम काम करता है।

पहले बैंक एनईएफटी के लिए चार्ज वसूलते थे। पिछली क्रेडिट पॉलिसी में रिजर्व बैंक ने एनईएफटी पर लगने वाले इस चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया था। एनईएफटी पर हर एक लेनदेन पर 2.50 रुपये से लेकर 25 रुपये का चार्ज वसूला जाता है। आरबीआई के डायरेक्शन के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने एनईएफटी पर लगने वाले चार्ज को खत्म कर दिया है।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost