श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर एशिया कप के फाइनल में पहुंचा भारत

एशिया कप में भारत ने अपनी जीत का लय बरकरार रखते हुए श्रीलंका को 5 विकेट से मात देते हुए लगातार तीसरी जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत एशिया कप के फाइनल में भी पहुंच गया है। 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने विराट कोहली के नाबाद 56 रनों की
 

एशिया कप में भारत ने अपनी जीत का लय बरकरार रखते हुए श्रीलंका को 5 विकेट से मात देते हुए लगातार तीसरी जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत एशिया कप के फाइनल में भी पहुंच गया है। 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने विराट कोहली के नाबाद 56 रनों की बदौलत 19.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। शानदार बल्लेबाजी के लिए विराट कोहली को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

हालांकि आसान लक्ष्य का पीछे करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और भारत को शिखर धवन (1) और रोहित शर्मा (15) के रूप में शुरुआती झटके लगे। इसके बाद मैदान में आए कोहली और रैना के बीच तीसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन 70 के कुल योग पर रैना (26) भी चलते बने। इसके बाद मैदान में उतरे युवराज सिंह ने 3 छक्के और 3 चौके की मदद से 18 गेंदों में शानदार 35 रन बनाए। 121 के कुल योग पर युवराज को परेरा ने आउट किया। भारत जीत की तरफ बढ़ रहा था लेकिन हेरथ ने युवराज सिंह के बाद मैदान में आए हार्दिक पंड्या (2) को बोल्ड कर भारत को पांचवा झटका दे दिया। इसके बाद विराट कोहली ने मैदान में उतरे धोनी के साथ मिलकर भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। कोहली ने 47 गेंदों में नाबाद 56 रन बनाए तो धोनी 4 गेंदों में 7 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका की ओर से कुलसेकरा ने 2 विकेट लिए तो सनाका, हेरथ और परेरे ने एक-एख एक विकेट लिया।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। धोनी का ये फैसला सही भी साबित हुआ और भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को शुरुआती झटके देते हुए सिर्फ 57 रन पर श्रीलंका के चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। निर्धारित 20 ओवर में श्रीलंका की टीम 9 विकेट के नुकसान पर 138 रन ही बना पाई। श्रीलंका की तरफ से कापूगेदेरा ने सर्वाधिक 30 रन बनाए तो श्रीवर्दना ने 22 और दिलशान ने 18 रन बनाए। भारत की तरफ से बुमराह, पंड्या और अश्विन ने दो-दो विकेट लिए तो नेहरा ने एक विकेट झटका।