ब्रेथवेट के चार छक्कों से दूसरी बार T20 विश्वकप चैंपियन बना वेस्टइंडीज

कोलकाता: कालरेस ब्रेथवेट के आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर लगाये गये चार छक्कों की बदौलत वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के मुंह से जीत छीनी और रोमांचक फाइनल में चार विकेट से जीत दर्ज करके आईसीसी विश्व टी20 2016 का चैंपियन बना। मलरेन सैमुअल्स की नाबाद 85 रन के बावजूद मैच वेस्टइंडीज के हाथ से फिसलता
 

कोलकाता: कालरेस ब्रेथवेट के आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर लगाये गये चार छक्कों की बदौलत वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के मुंह से जीत छीनी और रोमांचक फाइनल में चार विकेट से जीत दर्ज करके आईसीसी विश्व टी20 2016 का चैंपियन बना। मलरेन सैमुअल्स की नाबाद 85 रन के बावजूद मैच वेस्टइंडीज के हाथ से फिसलता जा रहा था। उसके आखिरी ओवर में 19 रन की दरकार थी। (पढ़ें-सिर्फ गेल नहीं, हमारे पास 15 मैच विनर्स हैं : डैरेन सैमी)

बेन स्टोक्स आखिरी ओवर करने के लिये आये, सामने ब्रेथवेट थे जिनका इससे पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में उच्चतम स्कोर 13 रन था. ब्रेथवेट ने पहली गेंद पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग, दूसरी गेंद पर लॉन्ग आन, तीसरी गेंद पर लॉन्ग ऑफ और चौथी गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्के जड़कर कैरेबियाई खिलाड़ियों, प्रशंसकों और ईडन गार्डन्स पर मौजूद दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वेस्टइंडीज ने 156 रन के लक्ष्य के सामन 19.4 ओवर में छह विकेट पर 161 रन बना डाले। इससे पहले गेंदबाजी में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके 23 रन देकर तीन विकेट लेने वाले ब्रेथवेट दस गेंदों पर 34 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने इंग्लैंड के जो रूट और डेविड विली के प्रयासों पर पानी फेर दिया। वेस्टइंडीज इससे पहले 2012 में चैंपियन बना था और वह विश्व टी20 में दो खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गया है। (पढ़ें रियायरमेंट के सवाल पर धोनी ने कैसे लगाई पत्रकार की क्लास)

इंग्लैंड ने टॉस गंवाने के बाद तीन विकेट पर 23 रन से उबरकर रूट जौर जोस बटलर (22 गेंदों पर 36 रन) के बीच चौथे विकेट के लिये 61 रन की साझेदारी तथा विली की आखिरी ओवरों की 21 रन की तूफानी पारी से नौ विकेट पर 155 रन बनाये।

वेस्टइंडीज के तीन विकेट तो 11 रन पर निकल गये थे। सैमुअल्स ने जीवनदान मिलने के बाद अपने करियर के सर्वोच्च प्रदर्शन की बराबरी की। उन्होंने अपनी 66 गेंद की पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाये और इस बीच ड्वेन ब्रावो (27 गेंदों पर 25 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 69 गेंदों पर 75 रन की साझेदारी की।

दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाजों ने पवेलियन लौटने में देर नहीं लगायी लेकिन क्रिस गेल (चार) के आउट होने पर इंग्लैंड का जश्न देखने लायक था। गेल ने उनके खिलाफ पिछले मैच में शतक जड़ा था लेकिन रूट ने आज बल्लेबाजी के बाद अपनी ऑफ स्पिन से भी चौंकाया। रूट ने दूसरे छोर से गेंदबाजी का आगाज किया। पहली गेंद पर चार्ल्स ने हवा में लहराता कैच थमाया. तीसरी गेंद को गेल भी हवा में उछालकर लांग ऑफ पर कैच दे गये।

भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत के नायक लेंडल सिमन्स खाता भी नहीं खोल पाये और विली की गेंद पर पगबाधा आउट होकर पवेलियन लौटे। सैमुअल्स जब 27 रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला। सैमुअल्स को मिला यह जीवनदान आखिर में महत्वपूर्ण साबित हुआ। ब्रावो को भी 11 रन पर जीवनदान मिला बढ़ते रन रेट के दबाव में उन्होंने कैच थमा दिया। वेस्टइंडीज को आखिरी छह ओवर में 70 रन चाहिए थ।. लियाम प्लंकेट 15वां ओवर करने आये जिसमें 18 रन बने। इसमें सैमुअल्स के दो छक्के भी शामिल हैं। जब टीम लय पकड़ रही थी तभी आंद्रे रसेल (एक) और कप्तान डेरेन सैमी (दो) दोनों ने विली के अगले ओवर में सीमा रेखा पर कैच दे दिये। सैमुअल्स ने आखिर तक एक छोर संभाले रखा लेकिन आखिर में ब्रेथवेट जीत के नायक बन गये। (पढ़ें-#WT20 | भारत का सपना टूटा, सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज से हारा भारत)

इंग्लैंड की तरफ से विली ने 20 रन देकर तीन और रूट ने एक ओवर में नौ रन देकर दो विकेट लिये। इससे पहले वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। ब्रेथवेट के अलावा ब्रावो ने 37 रन देकर तीन जबकि लेग स्पिनर सैमुअल बद्री ने शुरू में कहर बरपाकर 16 रन देकर दो विकेट हासिल किये। (अजहरुद्दीन के जीवन बनी फिल्म ‘अजहर’ का ट्रेलर रिलीज, देखें वीडियो)