टी20 विश्व कप का कार्यक्रम हुआ घोषित, जानिए कब और किससे हैं भारत का पहला मैच

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का अंत इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच बेहद रोमांचक फाइनल के साथ हुआ। इस नाटकीय मुकाबले में बाउंड्री के आधार पर मेजबान इंग्लैंड विजेता बना और उसने पहली बार अपने हाथों में ट्रॉफी उठाई। अब आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2020 का कार्यक्रम जारी हो चुका है।
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप 2019 का अंत इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच बेहद रोमांचक फाइनल के साथ हुआ। इस नाटकीय मुकाबले में बाउंड्री के आधार पर मेजबान इंग्‍लैंड विजेता बना और उसने पहली बार अपने हाथों में ट्रॉफी उठाई। अब आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 का कार्यक्रम जारी हो चुका है।

ऑस्‍ट्रेलिया इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। यह टूर्नामेंट 18 अक्‍टूबर 2020 से शुरू होगा और फाइनल मुकाबला 15 नवंबर 2020 को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें हिस्‍सा लेंगी, जिसमें से 8 देश टेस्‍ट खेलने वाले हैं। श्रीलंका और बांग्‍लादेश ग्रुप चरण में चार अन्‍य क्‍वालिफाइंग टीमों के साथ शिरकत करेंगी। क्‍वालिफाइंग टीमों को कॉन्टिनेंटल टी20 वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर्स में हिस्‍सा लेना होगा, जिसमें से चार टीमें टूर्नामेंट के लिए क्‍वालिफाई करेंगी।

ऑस्‍ट्रेलिया के सात स्‍थानों पर टूर्नामेंट के मुकाबले खेले जाएंगे। एडिलेड ओवल, ब्रिस्‍बेन क्रिकेट ग्राउंड (गाबा), गीलोंग क्रिकेट ग्राउंड (कार्डिनिया पार्क), बेलिरीव ओवल (होबार्ट), मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, पर्थ स्‍टेडियम (वाका स्‍टेडियम) और सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर मुकाबले खेले जाएंगे। एडिलेड और सिडनी दो सेमीफाइनल की मेजबानी करेंगे जबकि फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम कम रैंकिंग के चलते टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई नहीं कर पाईं थी, ऐसे में अब ये दोनों टीमें इस सुपर-12 में जगह बनाने के लिए क्वालिफाइंग दौर में खेलेंगी। अभी तक टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए मेजबान ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीमें प्रवेश पा चुकीं हैं। बता दें कि वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में मेजबान टीम को सीधा प्रवेश मिलता है, जबकि अन्य टीमें रैंकिंग और क्वालीफायर जीतने के आधार पर प्रवेश पाती हैं।

भारतीय टीम का पहला मुकाबला 24 अक्‍टूबर को दक्षिण अफ्रीका से होगा। इसके बाद 29 अक्‍टूबर को वह क्‍वालिफायर 2 से भिड़ेगी। भारतीय टीम का तीसरा मैच 1 नवंबर को इंग्‍लैंड से होगा। फिर 5 नवंबर को वह क्‍वालिफायर बी 1 से भिड़ेगी। 8 नवंबर को भारतीय टीम को अफगानिस्‍तान से चुनौती मिलेगी।

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                              

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost