भारत ने इंग्लैंड को दी पटखनी, 4-0 से जीती टेस्ट सीरीज

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई पांच टेस्ट मैच की सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को एक पारी और 75 रन से शिकस्त दी। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 4-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है। इंग्लैड के खिलाफ क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब भारत
 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई पांच टेस्ट मैच की सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को एक पारी और 75 रन से शिकस्त दी। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 4-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है। इंग्लैड के खिलाफ क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब भारत ने उसे 4-0 मात दी है.

इस मुकाबले में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 477 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इसके जवाब में भारत ने अपने टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा 759 रनों का विशाल स्कोर बनाया। इस आधार पर भारतीय टीम को 282 रनों की बढत हासिल हुई थी। लेकिन खेल के पांचवें दिन इंग्लैंड की पूरी टीम 207 रन पर ऑल आउट हो। इस मुकाबले में भारत की तरफ से करुण नायर ने तिहरा शतक लगाकर इतिहास रचा था।

इस मुकाबल की दो पारियों में भारत के स्टार गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने 10 विकेट झटके। पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में उन्हें सात विकेट मिले। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और उमेश यादव को तीन-तीन विकेट मिले। जबकि अमित मिश्रा को दो और अपने होमग्राउंड पर खेल रहे आर अश्विन को एक विकेट मिला।

पांच टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट में खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था। विशाखापटनम में टेस्ट में भारत ने 246 रनों से जीत दर्ज की थी। मोहाली में इंग्लैंड को आठ विकेट से हाराया था। मुंबई टेस्ट में विराट सेना ने एक पारी और 36 रन से जीत दर्ज की। इसके बाद चेन्नई में भी भारत एक पारी और 75 से जीता।