बड़ा फैसला | SC ने अनुराग ठाकुर को BCCI अध्यक्ष पद से हटाया, चलेगा अवमानना का केस

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को बड़ा फैसला सुनाते हुए बीसीसीआई यानी बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फॉर क्रिकेट के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को पद से हटा दिया। पिछली सुनवाई में ही कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था वहीं सुप्रीम कोर्ट भारतीय क्रिकेट के प्रशासन के लिए एक पैनल का गठन करेगी। कोर्ट
 

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को बड़ा फैसला सुनाते हुए बीसीसीआई यानी बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फॉर क्रिकेट के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को पद से हटा दिया।  पिछली सुनवाई में ही कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था वहीं सुप्रीम कोर्ट भारतीय क्रिकेट के प्रशासन के लिए एक पैनल का गठन करेगी। कोर्ट ने गोपाल सुब्रामण्यम और फली नारिमन को नाम सुझाने को कहा। इस मामले में अगली सुनवाई 19 जनवरी को होगी।

गौरतलब है कि पिछली सुनवाई में सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें चेतावनी देते हुए कहा था कि झूठी गवाही के लिए बोर्ड अध्यक्ष को सज़ा क्यों ना दी जाए, उन पर कोर्ट की अवमानना का केस चलाया जा सकता है अगर बिना शर्त माफ़ी ना मांगी तो उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है।

अनुराग पर आरोप है कि उन्होंने कोर्ट से झूठ बोला और सुधार प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने की कोशिश की, हालांकि अनुराग ने इन आरोपों से इनकार किया है।

ये स्थिति इसलिए निर्मित हुए क्योंकि बीसीसीआई अपने रुख पर कायम रहा। बीसीसीआई के मुताबिक लोढ़ा कमेटी की ज़्यादा सिफारिशें मान ली गई हैं, लेकिन कुछ बातें व्यवहारिक नहीं है, जिसको लेकर गतिरोध बना रहा। हालांकि बीसीसीआई का ये कहना है कि उन्हें लोढ़ा कमेटी ने अपनी बात रखने का पूरा समय नहीं दिया।