IPL मैचों का स्थान बदलना सूखे का हल नहीं : धोनी

मुंबई: आईपीएल के नौवें सीजन के शुरु होने से पहले ही क्रिकेट और सूखा ग्रसित महाराष्ट्र में आईपीएल मैचों के आयोजन को लेकर विवाद शुरु हो गया था। अब टीम इंडिया के सीमित ओवर टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि मैचों का स्थल बदलना इस स्थायी संकट का हल नहीं है क्योंकि इसके
 

मुंबई: आईपीएल के नौवें सीजन के शुरु होने से पहले ही क्रिकेट और सूखा ग्रसित महाराष्ट्र में आईपीएल मैचों के आयोजन को लेकर विवाद शुरु हो गया था। अब टीम इंडिया के सीमित ओवर टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि मैचों का स्थल बदलना इस स्थायी संकट का हल नहीं है क्योंकि इसके दीर्घ कालिक समाधान की जरूरत है। (पढ़ें-जानिए कब और कहां होंगे इंडियन प्रीमियर लीग-9 (IPL) के मैच)

जब धोनी से महाराष्ट्र में सूखे के बारे में उनके विचार देने के लिये पूछा गया तो धोनी ने कहा कि अगर आप देखो तो ये सभी सवाल सुनने में अच्छे लगते हैं, मुझे लगता है कि इसका दीर्घ कालिक निवारण करना अहम है। धोनी ने कहा कि आईपीएल का पांचवां, छह या सातवां मैच हो या नहीं, मुझे नहीं लगता कि इससे कुछ ज्यादा फर्क पड़ेगा।  उन्होंने कहा कि लेकिन हमें इसका लंबे समय के लिये निवारण ढूंढना होगा। हम किस तरह से सुनिश्चित करें कि जहां पानी की कमी हो, पानी उन इलाकों में भेजा जाये।  धोनी ने कहा, ‘‘मैंने टीवी पर जो देखा है, वहां कुछ बांध ऐसे हैं, जहां केवल एक या दो प्रतिशत ही पानी बचा है इसलिये हमें इसका समाधान ढूंढना होगा। (पढ़ें-कोर्ट ने BCCI और राज्य सरकार को लताड़ा- कहा IPL जरूरी या जनता ?)

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में पीने योग्य पानी का संकट है जिससे आईपीएल मैच के आयोजन को लेकर काफी विवाद हो रहा है और बम्बई हाई कोर्ट में जन हित याचिका दायर कर स्टेडियमों की पिचों के रखरखाव के लिये भारी मात्रा में पानी के इस्तेमाल को चुनौती दी गयी, जिसमें आईपीएल के सभी मैचों को महाराष्ट्र से बाहर करने की मांग की जा रही है।महाराष्ट्र में तीन बड़े शहरों मुंबई, पुणे और नागपुर में कुल 20 मैच खेले जायेंगे, जिसमें से एक कल वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। (पढ़ें-पढ़ें- रिटायरमेंट के सवाल पर धोनी ने कैसे लगाई पत्रकार की क्लास)