उत्तराखंड के तनुष का धमाल, 128 गेंदों पर ठोक डाले 297 रन

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] उत्तराखंड में जिला क्रिकेट लीग में रविवार को खेले गए एक मैच में देहरादून की तनुष क्रिकेट एकेडमी के सलामी बल्लेबाज तनुष गुसाईं ने 128 गेंद पर 297 रन ठोक डाले। अपनी पारी में तनुष ने 22 छक्के और 31 चौके जड़े। जिला क्रिकेट लीग के इतिहास में पहली बार किसी
 

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] उत्तराखंड में जिला क्रिकेट लीग में रविवार को खेले गए एक मैच में देहरादून की तनुष क्रिकेट एकेडमी के सलामी बल्लेबाज तनुष गुसाईं ने 128 गेंद पर 297 रन ठोक डाले। अपनी पारी में तनुष ने 22 छक्के और 31 चौके जड़े। जिला क्रिकेट लीग के इतिहास में पहली बार किसी बल्लेबाज ने इतना बड़ा निजी स्कोर बनाया है।

अपनी टीम के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज उतरते हुए तनुष ने शानदार तूफानी पारी खेली। मैदान में बिताए 164 मिनटों के दौरान उन्होंने कुल 128 गेंदों का सामना किया, जिसमें वो तिहरा शतक बनाने से महज तीन रन से चूक गए। उन्हें शादाब ने आउट किया। तनुष ने 297 रन का निजी स्कोर खड़ा किया, जो लीग के 70 साल के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर है। पिछला सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड पवन सुंद्रियाल के नाम था, पवन ने पिछले साल ही 176 रन ठोके थे। जिला क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धीरज खरे के मुताबिक तनुष ने लीग के सभी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए, नए कीर्तिमान कायम किए हैं।

तनुष की टीम ने दून स्टनर्स को 541 रन का लक्ष्य दिया, जो अपने आप में रिकार्ड है। यही नहीं दून स्टनर्स महज 65 पर पर ढेर हो गई, इस तरह तनुष क्रिकेट एकेडमी ने 475 रन के रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज की। यही नहीं तनुष के निजी स्कोर के बराबर अभी किसी टीम का कुल स्कोर भी नहीं है।

तनुष गुसाईं के पिता संजय गुसाईं कारोबारी हैं। उन्होंने बेटे के अंदर क्रिकेट की प्रतिभा को देखते हुए शिमला बाईपास पर 2008 में  बेटे के नाम पर क्रिकेट एकेडमी ही शुरू की थी। तनुष, अंडर 14 और अंडर 16 में गुजरात की टीम में बतौर कप्तान भी खेल चुके हैं। पिछले दिनों गुजरात से ही अंडर 18 के कैम्प में शामिल हुए थे, हालांकि अंतिम चयन नहीं हो पाया। संजय के मुताबिक तनुष साढ़े चार की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं, तनुष का अब तक का सर्वेाच्च स्कोर 145 रन का था। सलामी बल्लेबाज और ऑलराउंडर तनुष ने खेल पर फोकस करने के लिए ओपन बोर्ड से पढ़ाई का विकल्प चुना, वर्तमान में दसवीं के छात्र हैं। तनुष ने अपने प्रदर्शन पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि वह भविष्य में और बेहतर करने की कोशिश करेंगे।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)