रियो ओलंपिक से पहले पांच लाख, पदक जीतने पर सरकारी नौकरी

रियो ओलंपिक में हिस्सा ले रहे उत्तराखंड के खिलाड़ियों को हरीश रावत सरकार ओलंपिक में अपने जौहर दिखाने से पहले ही पांच-पांच लाख रूपए देगी। गौरतलब है कि प्रदेश की खेल नीति में ओलंपिक खेलने वाले खिलाड़ी को पांच-पांच लाख रुपये की इनामी राशि का प्रावधान है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने खेल विभाग को ओलंपिक
 

रियो ओलंपिक में हिस्सा ले रहे उत्तराखंड के खिलाड़ियों को हरीश रावत सरकार ओलंपिक में अपने जौहर दिखाने से पहले ही पांच-पांच लाख रूपए देगी। गौरतलब है कि प्रदेश की खेल नीति में ओलंपिक खेलने वाले खिलाड़ी को पांच-पांच लाख रुपये की इनामी राशि का प्रावधान है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने खेल विभाग को ओलंपिक खेलने से पहले ही इन पांचों लोगों को धनराशि स्वीकृति करने के निर्देश जारी कर दिये हैं।

खेलमंत्री दिनेश अग्रवाल ने इस संबंद्ध में मंगलवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में पदक जीतने पर खिलाड़ियों के लिये जो खेल नीति में व्यवस्था है, उसपर भी कार्रवाई के निर्देश दे दिये हैं। खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल ने कहा कि बजट स्वीकृति के लिये फाइल भेज दी गई है, उम्मीद है कि दो से तीन दिन में ही पैसा स्वीकृत कर खिलाड़ियों के खाते में डाल दिया जायेगा। वहीं मुख्यमंत्री और खेलमंत्री ने ओलंपिक में प्रतिभाग कर रहे सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं।

गौरतलब है कि उत्तराखंड से रियो ओलंपिक 2016 में इस साल नितेंद्र सिंह रावत, मनीष सिंह रावत और गुरमीत सिंह एथलेटक्सि में अपना दिखायेंगे जबकि हॉकी में वंदना कटारिया अपनी चमक बिखेरेंगे। इनके अलावा ओलंपिक की मैराथन टीम के कोच भी उत्तराखंड से सुरेंद्र सिंह भंडारी हैं।

पदक जीतने पर मिलेगी नौकरी | वहीं उपनिदेशक खेल अजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री और खेलमंत्री के निर्देशानुसार ओलंपिक में पदक जीतने वाले को प्रदेश में समूह ख की नौकरी और जो खिलाड़ी पहले से ही नौकरी पर है उन्हें आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया जाना है।

पैसों की होगी बरसात |  वहीं खेल नीति के तहत ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर खिलाड़ी को डेढ़ करोड़, रजत पदक जीतने पर एक करोड़ और कांस्य पदक पर 50 लाख रुपये धनराशि दी जाएगी।