पढ़ें- धोनी की जगह विराट कोहली कैसे बन गए इस टीम के कप्तान

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को सोमवार को आईसीसी टी20 विश्व एकादश का कप्तान चुना गया, जबकि टीम में अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को भी जगह मिली है। पूर्व क्रिकेटरों और कमेंटेटरों के एक समूह ने टी20 विश्व कप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर महिला और पुरुष टीम का चयन किया।
 

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को सोमवार को आईसीसी टी20 विश्व एकादश का कप्तान चुना गया, जबकि टीम में अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को भी जगह मिली है। पूर्व क्रिकेटरों और कमेंटेटरों के एक समूह ने टी20 विश्व कप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर महिला और पुरुष टीम का चयन किया।  गौरतलब है कि आईसीसी की पिछली वर्ल्ड टी20 टीम में धोनी ही कप्तान थे लेकिन इस बार धोनी को टीम में जगह तक नहीं मिली है।

विराट कोहली के अलावा इस टीम में जगह पाने वाले इंग्लैंड के 4 खिलाड़ी हैं। जबकि वेस्टइंडीज के 2, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, और बांग्लादेश के एक-एक खिलाड़ी हैं।

जेसन रॉय (इंग्लैंड), डि कॉक (द.अफ्रीका), विराट कोहली (भारत), जो रूट (इंग्लैंड), जोश बटलर (इंग्लैंजड), शेन वॉटसन, आंद्रे रसेल (वेस्टइंडीज), मिचेल सैंटनर (न्यूजीलैंड), डेविड विली (इंग्लैंड), सैमुअल बद्री (वेस्टइंडीज), आशीष नेहरा (भारत), और 12वें खिलाड़ी के तौर पर मुस्तफिजुर रहमान (बांग्लादेश)

आईसीसी की 6 सदस्यों की जुरी ने 400 खिलाड़ियों में से हर एक के प्रदर्शन का आंकलन किया। उसके बाद टीम में उनके स्थान और वर्ल्ड टी20 में उनके प्रदर्शन को आधार बना कर 12 खिलाड़ियों को सेलेक्ट किया गया। इस जूरी में इयान बिश्प, नासिर हुसैन, और संजय मांजरेकर जैसे पूर्व क्रिकेटर शामिल थे।

दिग्गजों ने इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ियों को जगह नहीं दी जो क्रिकेट के बड़े नाम हैं। जिसमें क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और धोनी भी हैं। बहरहाल आईसीसी की इस टीम ने एक इशारा तो दे ही दिया है कि फिलहाल आईसीसी धोनी से बेहतर कप्तान विराट कोहली को मान रहे हैं।