#WT20 | भारत का सपना टूटा, सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज से हारा भारत

टी 20 विश्वकप के रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने भारत को 7 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। फाइनल में वेस्टइंडीज का मुकाबला 3 अप्रेल को इंग्लैंड से होगा। 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 19.4 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। रसेल ने आखिरी
 

टी 20 विश्वकप के रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने भारत को 7 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। फाइनल में वेस्टइंडीज का मुकाबला 3 अप्रेल को इंग्लैंड से होगा। 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 19.4 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। रसेल ने आखिरी ओवर की चौथी गेंद में छक्का मारकर वेस्टइंडीज को जीत दिला दी।  हालांकि भारत विश्व कप काय प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन सेमी फाइनल में भारतीय टीम वेस्टइंडीज को पार नहीं पा सकी। वेस्टइंडीज की ओर से सिमंस ने 51 गेंदों में 5 छक्के और 7 चौके की मदद से सर्वाधिक 82 रन बनाए। वहीं विजयी छक्का लगाने वाले रसेल ने सिर्फ 20 गेंद में 4 छक्के और 3 चौके की मदद से 43 रन बनाए।

इससे पहले 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्ट इंडीज की शुरुआत खराब रही और उसे स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल कुछ खास कमाल नहीं कर सके औऱ रन सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। गेल को बुमराह ने अपने पहले ही ओवर में बोल्ड कर वेस्ट इंडीज को करारा झटका दिया। भारत को जल्द ही सिमंस के रूप में दूसरी विकेट मिला। नेहरा ने सिमंस को 8 रन पर रहाणे के हाथों कैच आउट करा दिया। 19 रनों पर वेस्टइंडीज के दो विकेट गिर चुके थे और वेस्टइंडीज मुश्किल में दिखाई दे रहा था। लेकिन इसके बाद मैदान में आए सिमंस ने सलामी बल्लेबाज चार्लस के साथ मिलकर वेस्टइंडीज के स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया। वेस्टइंडीज का स्कोर तेजी से आगे बढ़ रहा था कि 116 के कुल स्कोर पर धोनी ने गेंजबादी में बदलाव करते हुए कोहली को गेंद थमा दी।

कोहली ने धोनी को निराश नहीं किया और पहली ही गेंद में जमकर खेल रहे चार्लस को विकेट ले लिया। आउट होने से पहले चार्लस ने 36 गेंदों में ताबड़तोड़ 52 रन बनाए। भारतीय खेमे में इस विकेट के साथ ही खुशी और जोश दोनों लौट आया। लेकिन ये ज्यादा देर तक कायम नहीं रह सका। इसके बाद मैदान में उतरे रसेल ने टिक कर खेल रहे सिमंस के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरु कर दी। भारतीय गेंदबाज दोनों बल्लेबाजों के आगे असहाय नजर आए। सिमंस ने नाबाद रहते हुए 51 गेंदों में 5 छक्के और 7 चौके की मदद से सर्वाधिक 82 रन बनाए। वहीं विजयी छक्का लगाने वाले रसेल ने नाबाद रहते हुए सिर्फ 20 गेंद में 4 छक्के और 3 चौके की मदद से 43 रन बनाए।

वहीं टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 193 रनों का मजबूत लक्ष्य रखा। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाए। विराट कोहली ने एक बार फिर धमाकेदार बल्लेबाजी करते हए 88 रनों की शानदार पारी खेली तो रोहित शर्मा ने 43, अजिंक्य रहाणे ने 40 और महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद रहते हुए 15 रन बनाए। वेस्ट इंडीज के लिये आंद्रे रसैल और सैमुएल बद्री ने एक-एक विकेट लिया।