तस्वीरें | देखिए आपदा के तीन साल बाद कितना बदला केदारनाथ ?

केदारनाथ की भीषण त्रासदी को तीन साल बीत चुके हैं। इन तीन सालों में केदारनाथ इस आपदा से पूरी तरह तो नहीं उबरा लेकिन तबाही के बाद से इन तीन सालों में केदारनाथ धाम की तस्वीर जरूर बदल चुकी है। केदारनाथ में पुर्ननिर्माण का जिम्मा राज्य सरकार ने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान को दिया था, जिसने
 

केदारनाथ की भीषण त्रासदी को तीन साल बीत चुके हैं। इन तीन सालों में केदारनाथ इस आपदा से पूरी तरह तो नहीं उबरा लेकिन तबाही के बाद से इन तीन सालों में केदारनाथ धाम की तस्वीर जरूर बदल चुकी है। केदारनाथ में पुर्ननिर्माण का जिम्मा राज्य सरकार ने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान को दिया था, जिसने दिन-रात एक करके केदारनाथ को उसके पुराने स्वरूप में लाने में कोई कर नहीं छोड़ी है। (पढ़ें- आपदा से उबरा केदारनाथ, बाबा केदार के दर पर पहुंचे रिकार्ड श्रद्धालु)

केदारनाथ में ना सिर्फ पुरोहितों के साथ ही श्रद्धालुओं के रहने के पूरे इंतजाम किए गए हैं बल्कि श्रद्धालुओं को किसी दिक्कत का सामना ना करने पड़े इसके भी इंतजाम लगातार किए जा रहे हैं। शायद यही वजह है कि आपदा के बाद से केदारनाथ धाम में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ने इस बार नया रिकार्ड कायम कर दिया है। (पढ़ें- मौसम पर भारी आस्था, चारधाम यात्रा में पहुंच रहे रिकार्ड श्रद्धालु )

तस्वीरों में देखिए आपदा के बाद से कितना बदला गया है केदारनाथ धाम