उत्तराखंड- ट्रैक पर गए 4 ट्रैकर्स की मौत की सूचना, 18 अभी भी फंंसे, रेस्क्यू टीम रवाना

 
 

उत्तरकाशी ( उत्तराखंड पोस्ट) उत्तरकाशी-टिहरी जनपद की सीमा पर करीब करीब साढ़े 14 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित सहस्त्रताल ट्रैक पर गए चार ट्रैकर की ठंड लगने से मौत हो गई। जबकि कई की तबियत बिगड़ गई है। सूचना पाकर रेस्क्यू टीम मौके के लिए रवाना हो गई है।

 

 

दरअसल 29 मई को एक 22 सदस्यीय दल मल्ला-सिल्ला से कुश कुल्याण बुग्याल होते हुए सहस्त्रताल की ट्रैकिंग के लिए निकला था। दो जून को यह दल सहस्त्रताल के कोखली टॉप बेस कैंप पहुंचा। तीन जून को वह सहस्त्रताल के लिए रवाना हुए। वहां अचानक मौसम खराब होने, घने कोहरे और बर्फबारी के बीच ट्रैकर फंस गए। पूरी रात उन्हें ठंड में बितानी पड़ी।

 

 

ट्रैकर्स में से किसी ने इसकी सूचना दल को ले जाने वाली गढ़वाल माउंटनेरिंग एवं ट्रैकिंग एजेंसी के मालिक को दी।  ट्रैकर्स ने बताया कि ठंड लगने से चार ट्रैकर की मौत हो गई है जबकि सात की तबीयत बिगड़ गई है और 11 ट्रैकर्स वहीं फंसे हुए हैं। इसकी सूचना ट्रैकिंग एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने जिला आपदा प्रबंधन विभाग को दी। साथ ही फंसे ट्रैकर्स को सुरक्षित निकालने की मांग की है।

एसोसिएशन की मांग पर प्रशासन ने रेस्क्यू के लिए व्यवस्थाएं जुटानी शुरू कर दी है.जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि ट्रैकिंग एसोसिएशन के माध्यम से सहस्त्र ताल ट्रैक पर चार ट्रैकर्स की मौत की सूचना समेत अन्य ट्रैकर्स के फंसने की सूचना मिली है. उनकी मदद के लिए व्यवस्थाएं जुटाई जा रही है.