अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के लिए केन्द्र ने अब तक नहीं दिए 159 करोड़ रूपए

राज्यपाल डॉ. केके पॉल ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर, अल्मोड़ा में नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए केन्द्र से शेष धनराशि अवमुक्त करने का अनुरोध किया है। राज्यपाल ने नड्डा को लिखा है कि 2014 में केन्द्र सरकार द्वारा उत्तराखण्ड में एक नये मेडिकल कॉलेज खोले जाने
 

राज्यपाल डॉ. केके पॉल ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर, अल्मोड़ा में नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए केन्द्र से शेष धनराशि अवमुक्त करने का अनुरोध किया है। राज्यपाल ने नड्डा को लिखा है कि 2014 में केन्द्र सरकार द्वारा उत्तराखण्ड में एक नये मेडिकल कॉलेज खोले जाने के लिए अल्मोड़ा का चयन किया था जिसे वर्तमान डिस्ट्रिक्ट/रेफरल हास्पिटल से सम्बद्ध करने का निर्णय लिया गया था।

केन्द्र पोषित योजना के अन्तर्गत प्रस्तावित इस नये मेडिकल कॉलेज की अनुमानित लागत 189 करोड़ रूपए थी जिसका 90 प्रतिशत हिस्सा यानी 170 करोड़ रूपए केन्द्र सरकार और 10 प्रतिशत व्यय राज्य सरकार को वहन करना था।

केन्द्र ने अपने हिस्से का अब तक केवल 11 करोड़ अवमुक्त किया गया है जबकि राज्य सरकार अपने संसाधनों से 99 करोड़ रूपए अवमुक्त कर चुकी है।

राज्यपाल ने जेपी नड्डा से अनुरोध किया कि अल्मोड़ा में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए केन्द्र के हिस्से की 159.10 करोड़ रूपए की राशि शीघ्र अवमुक्त की जाए।