कोसी नदी के भी बहुरेंगे दिन, शुरू हुआ पुनर्जीवीकरण अभियान

अल्मोड़ा [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को शिखर फाल (राजपुर), देहरादून से रिस्पना(ऋषिपर्णा) नदी के पुनर्जीवीकरण अभियान का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने देहरादून में ऋषिपर्णा नदी और अल्मोड़ा में कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण का संकल्प लिया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की पहल पर सोमवार को जनपद अल्मोड़ा में जिलाधिकारी
 

अल्मोड़ा [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को शिखर फाल (राजपुर), देहरादून से रिस्पना(ऋषिपर्णा) नदी के पुनर्जीवीकरण अभियान का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने देहरादून में ऋषिपर्णा नदी और अल्मोड़ा में कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण का संकल्प लिया है।

मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत की पहल पर सोमवार को जनपद अल्मोड़ा में जिलाधिकारी मती इवा आशीष वास्तव ने ग्रामीण तकनीकी संस्थान परिसर कोसी में कोसी नदी पुनर्जीवीकरण अभियान की शुरूआत की। नदियों का जलस्तर कम होना एक चिंताजनक विषय है, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा राज्य की रिस्पना व कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के अभियान की शुरूआत की गई है।

जिलाधिकारी ने कहा कि अल्मोड़ा में प्रतिष्ठित हिमालयन पर्यावरण संस्थान व विवेकानन्द कृषि अनुसंधान है। इन संस्थानों का सहयोग कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के लिए मिलता रहा है। कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। कोसी नदी से लगभग 350 गांव व 190 सब-सेक्टर जुडे है, साथ ही लगभग 25 छोटी-छोटी नदियां इसमें मिलती है। इस अवसर पर आमजन को नदी को पुनर्जीवित करने की शपथ भी दिलाई गयी, साथ ही नदी के किनारे सफाई अभियान चलाया गया।

इस अवसर पर हिमालयन पर्यावरण संस्थान के निदेशक  किरीट कुमार ने कहा कि कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के लिये हमें उसके उद्गम स्थल पिनाकेश्वर(काटली) से जागरूकता अभियान की शुरूआत करनी होगी। उन्होंने इस अभियान को एक मिशन के रूप मंे चलाने की बात कही। हिमालयन पर्यावरण संस्थान के वैज्ञानिक डी.एस.रावत नेे कहा कि हमें लोगों को जागरूक करने के साथ ही कोसी नदी की सफाई पर  भी विशेष ध्यान देना होगा।