केंद्रीय मंत्री ने ली अधिकारियों की क्लास, काम में तेजी लाने के दिए निर्देश

केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ग्रामीण लोगो को मिले इसे हमे प्राथमिकता देनी होगी। केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री एवं जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) के अध्यक्ष अजय टम्टा ने शनिवार को विकास भवन में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में कही। उन्होंने कहा कि पूरे भारतवर्ष में सभी
 

केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ग्रामीण लोगो को मिले इसे हमे प्राथमिकता देनी होगी। केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री एवं जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) के अध्यक्ष अजय टम्टा ने शनिवार को विकास भवन में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में कही।

उन्होंने कहा कि पूरे भारतवर्ष में सभी राज्यों के सभी जनपदो में आज ही के दिन यह बैठक आयोजित की गई है। इस बैठक का मुख्य उददेश्य केन्द्र सरकार द्वारा इस समिति के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं जिसकी जानकारी सदस्यों सहित अधिकारियों को दी जानी आवश्यक है।

अजय टम्टा ने कहा भारतवर्ष में केन्द्र सरकार द्वारा सभी राज्यों में नेशनल इलैक्ट्रानिक फण्ड मनैजमेंट के तहत सभी जनपदों को जोड़ा गया है इससे अब कार्य के संचालन में सुविधा होगी।

समीक्षा के दौरान विकासखण्ड धौलादेवी में मनरेगा के कार्यों में हो रही लापरवाही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में हो रही लापरवाही एवं एडीबी के तहत बनाये जा रहे 15 सड़कों के काम में लापरवाही के साथ-साथ भुगतान के मामलों में गड़बड़ी के लिए उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को जांच कमेटी गठन करने के आदेश दिए।

केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री ने सरयू-बेलख पेयजल योजना सहित जनपद में अन्य बड़ी पेयजल योजनाओं को समय से पूर्ण करने के निर्देश जल निगम के अधिकारियों को दिये और कहा कि सितम्बर तक योजनाओं को पूर्ण कर लोगो को उसका लाभ दिलाना सुनिश्चित करें अन्यथा फिर विभाग की लापरवाही पर गम्भीरता से निर्णय लेना होगा।

उन्होंने कहा कि महिला स्वंय सहायता समूहों को जनपद में सक्रिय कर उन्हें हैण्डलूम के कारोबार सहित अन्य जो भी गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। उनके साथ जोड़ा जाए ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही वे विशेषज्ञों की एक टीम जनपद में भेजेंगे जो यहां पर महिलाओं के लिए रोजगार सृजन के साथ यहां की अनूठी कलाकृतियां और यहां पर तैयार किए जाने वाले पिछौड़े, एैंपण आदि के लिए बाजार तैयार किए जाने के लिए प्रयास करेंगे ताकि यहां से पलायन रूक सके।

जनपद की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर चिन्ता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जनपद के जिला मुख्यालय पर स्थित चिकित्सालयों हेतु वेटिंलेटर मशीन क्रय करने की कार्यवाही अमल में लाई जाय साथ ही जो भी मशीनें क्रय की जानी उसे क्रय कर लिया जाय ताकि यहां की स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर हो सके।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत उन्होंने निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्रों शौचालय बनाने हेतु 5000 हजार रुपए का जो प्रावधान है उस राशि को बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार को संस्तुति भेजी जाय ताकि शहरी क्षेत्रों में निवास कर रहे लोगो को इसका अधिक लाभ मिल सके साथ ही उन्होंने सभी विकासखण्डों में शौचालयों के निर्माण की जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री टम्टा ने “प्रधानमंत्री उज्जवला योजना” (PMUY) के तहत पात्र लोगों को गैस कनेक्शन भी वितरित किए।