उत्तराखंड | सल्ट विधानसभा से उपचुनाव लड़ सकते हैं सीएम तीरथ! समझिए गणित

 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड की सल्ट विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 30 मार्च है, लेकिन अभी तक दोनों ही दलों ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है। हालांकि बीजेपी के दिवंगत विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के बड़े भाई महेश जीना जोर-शोर से चुनाव प्रचार में जुटे हैं लेकिन कांग्रेस को आशंका है कि बीजेपी अंतिम क्षणों में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का नाम आगे कर रणनीतिक झटका दे सकती है।


सल्ट उपचुनाव के लिए बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार के नाम का ऐलान न करने पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक कहते हैं कि पार्टी की राज्य चुनाव संचालन समिति, केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड को रिपोर्ट सौंप चुकी है। इनमें 6 नाम शामिल हैं, बंगाल चुनावों में व्यस्त होने के कारण बोर्ड की बैठक नहीं हो पा रही है। आज शाम या कल तक फैसला हो जाएगा।

बीजेपी के कैंडिडेट घोषित नहीं करने को लेकर कांग्रेस भी वेट एंड वॉच की स्थिति में है। कांग्रेस को आशंका है कि बीजेपी ने भले ही दिवंगत विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के बड़े भाई महेश जीना को चुनाव प्रचार में उतार दिया हो, लेकिन वह अंतिम क्षण में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को भी बतौर प्रत्याशी आगे कर सकती है। ऐसी सूरत में कांग्रेस भी अपनी रणनीति बदलनी पड़ सकती है।


कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह का कहना है कि हम वेट एंड वॉच की स्थिति में नहीं हैं लेकिन बीजेपी ने जब जीना को प्रचार के लिए भेज दिया है, तो फिर नाम घोषित करने में किस बात की देरी। प्रीतम सिंह का यह भी कहना है कि कांग्रेस आलाकमान कैंडिडेट पर विचार कर रहा है।


बहरहाल, सल्ट विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 30 मार्च को नामांकन की अंतिम तिथि है। ऐसे में दोनों ही दलों को सोमवार तक अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना ही पड़ेगा, मतलब जल्द तस्वीर साफ हो जाएगी।