चमोली में पल्स पोलियो महाभियान के प्रथम चरण का शुभारंभ

रविवार को चमोली में पल्स पोलियो महाभियान के तहत 601 बूथों एवं 05 ट्राजिट बूथों पर कुल 49228 नौनिहालों को पोलियों ड्राप पिलाने के लक्ष्य के साथ अभियान के प्रथम चरण का शुभारम्भ जिला चिकित्सालय में अध्यक्ष नगरपालिका संदीप रावत ने शून्य से पाॅच बर्ष तक के बच्चों को दो बूॅद पोलियों खुराक पिलाकर किया।
 

रविवार को चमोली में पल्स पोलियो महाभियान के तहत 601 बूथों एवं 05 ट्राजिट बूथों पर कुल 49228 नौनिहालों को पोलियों ड्राप पिलाने के लक्ष्य के साथ अभियान के प्रथम चरण का शुभारम्भ जिला चिकित्सालय में अध्यक्ष नगरपालिका संदीप रावत ने शून्य से पाॅच बर्ष तक के बच्चों को दो बूॅद पोलियों खुराक पिलाकर किया। इस अवसर पर उन्होंने अभिभावको से अनुरोध किया कि वे नौनीहालों को अपने नजदीकी बूथ में लेजाकर अवश्य पोलियों ड्राप पिलायें तथा अपने आस-पडोस वालों को भी बच्चों को पोलियों बूथ में ले जाने के लिए प्ररित करें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी विराज शाह ने कहा कि निर्धारित लक्ष्य के तहत आज 49228 बच्चों को बूथों पर पोलियों पिलाया जायेगा साथ ही छूटे बच्चों को 82224 घरों के लक्ष्य के साथ अभियान के दूसरे एवं तीसरे दिन घर-घर जाकर पोलियों ड्राप पिलाई जायेगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी  ने बताया कि महाभियान की सफलता के लिए जनपद को चार सैक्टरों में विभाजित किया  गया हैं। पोलियों ड्राप पिलाने के लिए 601 बूथ तथा 05 ट्राजिट बूथ बनाये गये हैं साथ ही 10 मोबाइल टीमें गठित की गई हैं। उन्होंने बताया  कि इस कार्य के लिए 2644 कर्मचारी तैनात किये गये हैं जिनमें आशाकार्यकर्ता, आॅंगनबाडी कार्यकर्ती, फार्मेसिस्ट तथा चतुर्थ श्रेणी कार्मिक शामिल हैं। बूथों के निरीक्षण एवं व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए 238 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई हैं। उन्होंने कहा कि सभी सैक्टर मजिस्ट्रेटों  तथा पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वे तैनाती स्थलों पर समय -समय पर बूथों का निरीक्षण करते रहें तथा व्यवस्थाओं का भी जायजा लेते रहें। इस मौके पर डाॅ0 बी0एस0 पाल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, डाॅ0 पंकज जैन,  भी सधन भ्रमण कर बूथो का जायजा ले रहे हैं। उद्धाटन अवसर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक बी0के0शुक्ला, डाॅ0 शैलेन्द्र कुमार, डाॅ0 टी0एस0 डुगरियाल, एस0एस0 रावत , महेश देवराडी, उदय सिह रावत, चन्द्रमोहन बडवाल, श्रीमति रजनी डिमरी, आदि उपस्थित थे।