सबसे तेज तरक्की करने वाले देश के 6 राज्यों में शामिल है उत्तराखंड: CM

कर्णप्रयाग मुख्य बाजार को बद्रीनाथ हाईवे से जोड़ने के लिए पिण्डर नदी पर नवनिर्मित मोटर पुल सहित लगभग 18 करोड़ की विभिन्न विकास योजनाओं का मुख्यमंत्री हरीश रावत ने लोकापर्ण व शिलान्यास किया। जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विगत 5 वर्षो में किये गये कार्य आज धरातल पर
 

कर्णप्रयाग मुख्य बाजार को बद्रीनाथ हाईवे से जोड़ने के लिए पिण्डर नदी पर नवनिर्मित मोटर पुल सहित लगभग 18 करोड़ की विभिन्न विकास योजनाओं का मुख्यमंत्री हरीश रावत ने लोकापर्ण व शिलान्यास किया।

जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विगत 5 वर्षो में किये गये कार्य आज धरातल पर है। 2013 की भीषण आपदा से उबर कर आज उत्तराखण्ड विकास के पथ पर अग्रसर है तथा देश के सबसे तेज तरक्की करने वाले 6 राज्यों में शामिल है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य राज्य से गरीबी को हटाना है। पलायन कर गये लोगों को अवसर विकसित कर वापस लाना है। 30 हजार रिक्त पदों को भरने का कार्य चल रहा है, जिसमें से 14 हजार पदों को भरा जा चुका है। पर्यटन के क्षेत्र में नये सर्किट विकसित किये जा रहे है जिसके तहत 1 हजार घरों को पर्यटकों के लिए होमस्टे से जोडा जा चुका है तथा आने वाले समय मे 25 हजार घरों को इस योजना से जोडने का लक्ष्य निर्धारित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की आर्थिक प्रगति के लिए शिक्षा, खेती के साथ-साथ हस्तशिल्प को भी विकसित करना होगा। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करते हुए 500 से अधिक माॅडल स्कूल इस वर्ष स्थापित किये गये है। उन्नत खेती के लिए सरकार ने ठोस योजनाऐं तैयार कर मडुवा, झंगोरा, गहथ, काला भट्ट आदि फसलों की पैदावार बडाकर अच्छे दामों में किसानों को मार्केट उपलब्ध कराया है।

मातृशक्ति को बढावा देने के लिए जो भी महिला अपने खेतों में कार्य करेगी सरकार उसे मनरेगा श्रमिक का दर्जा देकर लाभान्वित करेंगी। स्वयं सहायता समूहों के खातों में 5 हजार की धनराशि दी जायेगी। स्वयं सहायता समूहों के कार्य शुरू करने पर 20 हजार की धनराशि तथा सामूहिक रूप से खेती करने पर 1 लाख रूपये का अनुदान के साथ छोटा हाथी व मडुवा कै्रशर भी एसएचजी समूहों को उपलब्ध कराया जायेगा। मातृशक्ति के शसक्तिकरण के लिए बिटिया के पैदा होने, पढाई, शादी, बीमारी व बृद्वावस्था तक विभिन्न योजनाओं को संचालित करते हुए लाभान्वित किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं की धनराशि को बढाकर 1हजार रुपये प्रतिमाह दिया जा रहा है। उन्होंने क्षेत्र की जनता को शुभकामनाऐं देते हुए विकास कार्यो में राज्य सरकार के साथ मिलकर कार्य करने का आवाहन किया। इस अवसर पर डिप्टी स्पीकर एवं क्षेत्रीय विधायक अनुसूया प्रसाद मैखुरी ने भी जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।