देखिए वीडियो | SDRF ने बचाई पर्वतारोही की जान

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] सतोपंथ पर्वत आरोहण को गई एसडीआरएफ की हाई एल्टीट्यूड रेस्क्यू टीम ने यात्रा के दौरान एक पर्वतारोही की जान भी बचाई। आइजी एसडीआरएफ ने पर्वतारोही की जान बचाने वाली टीम को प्रधानमंत्री जीवन रक्षा पदक के लिए नामित किया है। आइजी एसडीआरएफ संजय कुमार गुंज्याल ने बताया कि पांच जून को टीम
 

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] सतोपंथ पर्वत आरोहण को गई एसडीआरएफ की हाई एल्टीट्यूड रेस्क्यू टीम ने यात्रा के दौरान एक पर्वतारोही की जान भी बचाई। आइजी एसडीआरएफ ने पर्वतारोही की जान बचाने वाली टीम को प्रधानमंत्री जीवन रक्षा पदक के लिए नामित किया है।

आइजी एसडीआरएफ संजय कुमार गुंज्याल ने बताया कि पांच जून को टीम सतोपंथ चोटी की चढ़ाई कर रही थी। तभी सूचना मिली कि वासुकी ताल से आठ किलोमीटर आगे करीब 5200 मीटर की ऊंचाई पर छह सदस्यीय पर्वतारोही दल का एक पर्वतारोही प्रयांग चौधरी (24 वर्ष) निवासी नोएडा एडवांस बेस कैंप व कैंप एक के मध्य मौजूद सुराले ग्लेशियर में 50 फीट गहरे क्रैवास में गिर गया है। इस पर एसडीआरएफ की हाई एल्टीट्यूड रेस्क्यू टीम ने विषम भौगोलिक परिस्थितियों में भी साहस का परिचय देते हुए अत्याधुनिक हाई माउंटेनियरिंग रेस्क्यू उपकरणों का प्रयोग कर प्रयांग को क्रैवास से बाहर निकाला। चोटिल पर्वतारोही को मौके पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया।

अत्यधिक विषम परिस्थिति में किए गए इस सराहनीय रेस्क्यू को देखते हुए एसडीआरएफ टीम के सदस्यों का नाम प्रधानमंत्री जीवन रक्षक पदक हेतु नामित किया जा रहा है।

रेस्क्यू टीम में उप निरीक्षक सतीश कुमार शर्मा, कांस्टेबल सूर्यकांत उनियाल, फायरमैन रवि चौहान, फायरमैन प्रवीण सिंह, कांस्टेबल विरेंदर प्रसाद काला और कांस्टेबल सुशील कुमार शामिल थे