चीनी सैनिकों की धमकी के बाद बाड़ाहोती से वापस लौटे चरवाहे !

चमोली [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] चमोली जिले में भारत-चीन सीमा पर बाड़ाहोती पर तनाव के चलते चरवाहे इस बार अपनी भेड़-बकरियों के साथ समय से पहले ही वापस जोशीमठ वापस लौट आए हैं। गौरतलब है कि सीमांत चमोली जिले के नीती-माणा पास स्थित चीन सीमा से लगे क्षेत्रों में चरवाहे प्रतिवर्ष अपनी भेड़-बकरियों के साथ प्रवास
 

चमोली [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] चमोली जिले में भारत-चीन सीमा पर बाड़ाहोती पर तनाव के चलते चरवाहे इस बार अपनी भेड़-बकरियों के साथ समय से पहले ही वापस जोशीमठ वापस लौट आए हैं।

गौरतलब है कि सीमांत चमोली जिले के नीती-माणा पास स्थित चीन सीमा से लगे क्षेत्रों में चरवाहे प्रतिवर्ष अपनी भेड़-बकरियों के साथ प्रवास करते हैं। अप्रैल-मई में गर्मी शुरू होते ही चरवाहे बुग्यालों (मखमली घास के मैदान) की ओर चले जाते हैं और सितंबर में सर्दियां शुरू होने पर ही वापस लौटते हैं। लेकिन, इस बार वे अगस्त में ही सीमावर्ती क्षेत्रों से नीचे की ओर आने शुरू हो गए हैं।

जागरण में छपी खबर के अनुसार कुछ दिन पहले चीनी सैनिकों ने बाड़ाहोती इलाके में कुछ चरवाहों को न केवल धमकाया, बल्कि कुछ के तंबू भी उखाड़ दिए थे।  पैनी गांव के राजेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि वे वर्षो से भेड़-बकरियों के साथ सीमा क्षेत्र की आवाजाही करते आ रहे हैं। इस वर्ष भी वे बकरियों को बाड़ाहोती क्षेत्र में ले गए थे। लेकिन, सीमा पर तनातनी की स्थिति देख उन्हें वापस लौटना पड़ा। राजेंद्र के अनुसार इस बार सीमा पार काफी हलचल देखी जा रही है। सीमा पार से चीनी सैनिकों ने उन्हें बुग्याल से बाड़ाहोती नाले के पार जाने का इशारा भी किया।

सूत्रों के अनुसार चीनी सैनिकों की तरफ से धमकाए जाने के बाद आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) ने इन चरवाहों को सीमा क्षेत्र से सुरक्षित वापस लौटने की सलाह दी है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर कोई भी इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के साथ ही जिला प्रशासन ने पूरे प्रकरण से अनभिज्ञता जताई। जोशीमठ के एसडीएम योगेंद्र जोशी ने बताया कि हर साल चरवाहों को सीमावर्ती क्षेत्रों में जाने की अनुमति दी जाती है। इस बार 51 चरवाहों को अनुमति दी गई थी। हालांकि, सीमावर्ती क्षेत्र से चरवाहे लौट रहे हैं या नहीं, उन्हें इस बारे में सूचना नहीं है।

चमोली के जिलाधिकारी आशीष जोशी ने इस तरह की किसी भी घटना की जानकारी होने से अनभिज्ञता जताई है। हालांकि, उन्होंने इस बारे जानकारी जुटाने की बात कही।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं, आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)