बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं से मुख्यमंत्री चिंतित, कारगर कदम उठाने के निर्देश

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में हाल ही में हुई सड़क दुर्घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त करते हुए इस सम्बंध में पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों से प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा है। गुरूवार को मुख्यमंत्री आवास कार्यालय में परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने निर्देश
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में हाल ही में हुई सड़क दुर्घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त करते हुए इस सम्बंध में पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों से प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा है।

गुरूवार को मुख्यमंत्री आवास कार्यालय में परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने निर्देश दिये कि सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिये सम्बंधित विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें तथा बढती सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये कारगर प्रयास सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये जो भी कार्ययोजना बनायी जाती हो, उस पर अविलम्ब कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो रोड़ सेफ्टी फंड से परिवहन विभाग को और अधिक धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी, ताकि वाहनों की चेकिंग आदि के लिये आवश्यक संसाधनों की कमी न रहें।

उन्होंने निर्देश दिये कि सभी बैरियरों पर वाहनों की प्रॉपर चेकिंग की जाए। ओवर लोडिंग को सख्ती से रोका जाए। ड्राइवर शराब पीकर वाहन न चलायें। ड्राइवर की बगल वाली सीट पर एक से अधिक व्यक्तियों को बैठने से रोका जाए। यदि पुलिस व परिवहन विभाग आपसी तालमेल से इस दिशा में प्रभावी पहल करेगी, तो निश्चित रूप से दुर्घटनाओं में कमी आयेगी। उन्होंने यातायात नियमों का पालन करने के लिये भी जनजागरण के प्रति विशेष ध्यान देने को कहा है। उन्होंने कहा कि वे शीघ्र ही सभी जनपदों के जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ रोड सेफ्टी के सम्बंध में की जा रही कार्यवाही के संबंध में वीडियोकांफ्रेंसिंग भी करेंगे।

मुख्यमंत्री ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिये जनता एवं अधिकारियों से इस संबंध में अपने-अपने सुझावों से अवगत कराने की भी बात कही है। यातायात नियमों के अनुपालन के अलावा ओवरलोडिंग को रोकने में भी पुलिस को जिम्मेदारी दी जाए। शहरों में ट्रेफिक सुधारों के प्रति भी विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये है। इसके साथ ही सैटेलाइट बेस चालान क्रासिंगो पर ट्रेफिक के दबाव को कम करने आदि की दिशा में भी अन्य राज्यो की भांति यहां भी सम्भावनायें तलाशी जाए। राज्य में सड़क दुर्घटनाएं कम से कम हो तथा शहरों को ट्रेफिक जाम से निजात मिल सकें, यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने युवाओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने की भी बात कही।  (उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)