हड़ताल पर 25 हजार शिक्षक, स्कूलों में लटके ताले

20 सूत्रीय मांगों को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहे उत्तराखंड के करीब 25000 शिक्षक आज से हड़ताल पर चले गए। प्रदेश भर में उत्तराखंड राजकीय शिक्षक संघ की हड़ताल के चलते प्रदेश भर के स्कूल प्रभावित रहे। शिक्षकों का कहना है कि सरकार और विभाग को लंबे समय से इन मांगों से अवगत कराया
 

20 सूत्रीय मांगों को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहे उत्तराखंड के करीब 25000 शिक्षक आज से हड़ताल पर चले गए। प्रदेश भर में उत्तराखंड राजकीय शिक्षक संघ की हड़ताल के चलते प्रदेश भर के स्कूल प्रभावित रहे।

शिक्षकों का कहना है कि सरकार और विभाग को लंबे समय से इन मांगों से अवगत कराया जा रहा है। मांगों के समाधान को लेकर मुख्यमंत्री ने लिखित आश्वासन और घोषणाएं कीं, लेकिन सरकार का रवैया शिक्षक विरोधी है। मजबूरन शिक्षकों को यह कदम उठाना पड़ा। शिक्षकों की प्रमुख मांगों में तीन उपार्जित अवकाश दिए जाने, करीब 500 शिक्षकों को पेंशन पैटर्न दिए जाने, चयन प्रोन्नत वेतनमान के तहत वेतन वृद्धि दिए जाने, बीआरपी-सीआरपी के पदों पर जल्द नियुक्ति दिए जाना शामिल है।

वहीं शिक्षा विभाग ने हड़ताल और तालाबंदी को सरकारी कार्य में बाधा की श्रेणी में रखते हुए शिक्षकों को नोटिस जारी किया था, जिसे शिक्षकों ने लेने से इन्कार कर दिया।