अधिक उत्पादन ही एकमात्र लक्ष्य, बीज की गुणवत्ता में सुधार से बनेगी बात : हरक सिंह रावत

देहरादून : कृषि मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने सहारनपुर रोड स्थित एक होटल में उत्तराखंड बीज और तराई विकास निगम की बोर्ड मीटिंग की अध्यक्षता की। मीटिंग में उन्होंने निर्देश दिए कि निगम को किसानों के हित में उच्च गुणवत्ता के बीज उत्पादित करते हुए अधिक से अधिक फसल के उत्पादन का लक्ष्य हासिल
 

देहरादून : कृषि मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने सहारनपुर रोड स्थित एक होटल में उत्तराखंड बीज और तराई विकास निगम की बोर्ड मीटिंग की अध्यक्षता की। मीटिंग में उन्होंने निर्देश दिए कि निगम को किसानों के हित में उच्च गुणवत्ता के बीज उत्पादित करते हुए अधिक से अधिक फसल के उत्पादन का लक्ष्य हासिल करना चाहिए। कुछ स्थानों में बीज की गुणवत्ता में कमी की शिकायत पर निदेशकों के कहने पर बाजपुर और नगला के संयंत्र प्रभारियों को निलंबित करने के निर्देश दिये गए। बीज और विपणन में सुधार के लिए कृषि मंत्री रावत ने 3 कमेटियों को गठित किया है। इस अवसर पर सह अध्यक्ष उदयन कपूर, उपाध्यक्ष जमील अहमद, प्रबंध निदेशक डॉ पी. एस. बिष्ट, निदेशक उद्यान, बीज प्रमाणीकरण दमयंती रावत सहित निदेशक मंडल के सदस्य और कृषि एवं निगम के अधिकारी मौजूद रहे।

बोर्ड मीटिंग के बाद कृषि मंत्री ने रिंग रोड स्थित किसान भवन में उत्तराखंड बीज एवं तराई विकास निगम के कार्यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने बीज विकास एवं वितरण के लिए निगम के अधिकारियो और कर्मचारियों का आहवान करते हुए कहा कि किसान को अपने उत्पादन को बढ़ाने में निगम का महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए। इस अवसर पर नरेन्द्रनगर विधायक सुबोध उनियाल, जैविक उत्पाद परिषद् के प्रबंध निदेशक विनय कुमार भी मौजूद रहे।