उत्तराखंड | रेल यात्रियों के लिए अच्छ ख़बर, इस स्टेशन पर आसान हुआ टिकट बुकिंग, जानिए

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, देहरादून रेलवे स्टेशन पर सामान्य श्रेणी का टिकट पाने के लिए अब यात्रियों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। आपको बता दें कि रेलवे अब दून समेत मुरादाबाद मंडल के सभी ए-श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही आटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगाने
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, देहरादून रेलवे स्टेशन पर सामान्य श्रेणी का टिकट पाने के लिए अब यात्रियों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

आपको बता दें कि रेलवे अब दून समेत मुरादाबाद मंडल के सभी ए-श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही आटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगाने वाला है जिसके बाद रेलवे यात्रियों को अब टिकट बुकिंग के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने दून समेत सभी स्टेशनों के वरिष्ठ वाणिज्य निरीक्षकों से मशीनों की जरूरत की जानकारी मांगी है।

दून स्टेशन पर प्रतिदिन औसतन चार से पांच हजार यात्री सामान्य श्रेणी का टिकट खरीदते हैं। ऐसे में स्टेशन पर एटीवीएम लगने से यात्रियों को टिकट के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। बताया गया कि स्टेशन पर एटीवीएम मुख्य दरवाजे के पास लगाई जाएगी। एटीवीएम के अलावा यात्रियों को मोबाइल एप के जरिये भी सामान्य श्रेणी का टिकट लेने की जानकारी दी जा रही है। इसे लेकर एक माह से जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके लिए उत्तर रेलवे दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर स्मार्ट कार्ड जारी करेगा। यात्रियों को एटीवीएम में स्मार्ट कार्ड स्वाइप करना होगा। इसके बाद गंतव्य आदि की जानकारी फीड करने के बाद टिकट मिल जाएगा। स्मार्ट कार्ड प्रीपेड व्यवस्था पर काम करेगा। इसके 50 से पांच हजार रुपये तक के रिचार्ज उपलब्ध होंगे।

प्रीपेड स्मार्ट कार्ड में कार्डधारक 50 से पांच हजार रुपये तक का रिचार्ज करा सकेंगे। इसकी वैधता रिचार्ज की आखिरी तिथि से छह माह तक होगी। एटीवीएम से टिकट लेने के बाद टिकट का मूल्य कार्ड में जमा राशि में से ही कट जाएगा। एटीवीएम से बने टिकट को रिफंड करने की सुविधा फिलहाल नहीं दी जा रही है।

एटीवीएम से यह रहेंगी सुविधाएं – बिना लाइन में लगे दिन-रात किसी भी समय मिलेंगे द्वितीय श्रेणी के टिकट, मशीन में स्टेशनों का रूट मैप भी होगा उपलब्ध, प्लेटफार्म टिकट के साथ ही एकल व वापसी यात्रा के भी मिलेंगे टिकट, कई भारतीय भाषाओं के साथ अंग्रेजी में भी उपलब्ध होगी जानकारी।

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                              

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost