ऱाजाजी पार्क में अनोखा आयोजन, पहली बार हुआ हाथियों का नामकरण संस्कार

हरिद्वार [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] घर-परिवार में बच्चों के नामकरण तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन क्या कभी किसी जानवर के नामकरण में मेहमानों का जुटना, अधिकारियों की सलामी और खाने पीने की दावत का जिक्र आपने सुना है। जी हां, उत्तराखंड के राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क में तीन छोटे हाथियों का ना केवल पूरे हिंदू
 

हरिद्वार [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] घर-परिवार में बच्चों के नामकरण तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन क्या कभी किसी जानवर के नामकरण में मेहमानों का जुटना, अधिकारियों की सलामी और खाने पीने की दावत का जिक्र आपने सुना है।

जी हां, उत्तराखंड के राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क में तीन छोटे हाथियों का ना केवल पूरे हिंदू रीति रिवाज के साथ नामकरण हुआ बल्कि उनके नाम करण में सैकड़ों लोग भी जुटे और पूरा उत्सव भी मना।

दरअसल बुधवार को उत्तराखंड का वन विभाग हाथी दिवस मना रहा है, इस हाथी दिवस के मौके पर राज्य के टाइगर रिजर्व की चीला रेंज में बड़ा कार्यक्रम रखा गया था। यहां पर पहली बार हाथियों का नामकरण किया गया। प्रदेश के वन मंत्री हरक सिंह रावत ने भी इस आयोजन में शिरकत की।

महावत मोहम्मद इरफान ने बताया कि हका कहना है कि हम इनकी सेवा कर रहे हैं। ये तीन शिशु हैं जिनका नामकरण हुआ है। महावत का कहना है कि इनकी हालात बड़ी खराब है लेकिन पार्क ने इसकी बेहतर व्यवस्था की है।

पार्क प्रशासन के सामने अब सबसे बड़ी जिम्मेदारी यह है कि इन हाथियों का संरक्षण कैसे किया जाए। हालांकि प्रशासन ने इन शिशु हाथियों के लिए एक डॉक्टर और दो से तीन कर्मचारियों को उनकी देखरेख के लिए लगाया गया है। (उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं, आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)