डाकिया लेकर आएगा गंगाजल, ऐसे कराएं ऑनलाइन बुकिंग ?

केंद्र सरकार की घर-घर गंगाजल पहुंचाने की योजना अब परवान चढ़ने लगी है। गंगोत्री और ऋषिकेश से भेजे जा रहे गंगाजल को हरिद्वार डाक विभाग अहमदाबाद मेल और मसूरी एक्सप्रेस से देश के विभिन्न शहरों में पहुंचा रहा है। ऋषिकेश से भरी गई गंगाजल की 200 एमएल की बोतल की कीमत 15 रुपये और गंगोत्री
 

केंद्र सरकार की घर-घर गंगाजल पहुंचाने की योजना अब परवान चढ़ने लगी है। गंगोत्री और ऋषिकेश से भेजे जा रहे गंगाजल को हरिद्वार डाक विभाग अहमदाबाद मेल और मसूरी एक्सप्रेस से देश के विभिन्न शहरों में पहुंचा रहा है। ऋषिकेश से भरी गई गंगाजल की 200 एमएल की बोतल की कीमत 15 रुपये और गंगोत्री से भरी जा रही बोतल की कीमत 25 रुपये रखी गई है।

ऑनलाइन आर्डर मिलने के बाद भारतीय डाक विभाग ने गंगाजल की डिलीवरी शुरू कर दी है। डाक विभाग ऋषिकेश, मुनिकीरेती, वीरभद्र और गंगोत्री (उत्तरकाशी) से गंगाजल भरवा रहा है। वहां से यह गंगाजल हरिद्वार भेजा जाता है। फिर यहां से ट्रेनों के माध्यम से दूसरे शहरों के डाकघरों में भेजा जा रहा है।

यहां कराएं बुक | डाक विभाग के अनुसार गंगा जल मुख्य डाकघर, पोस्ट शॉप से ले सकते हैं। ई-पोस्ट ऑफिस पोर्टल के माध्यम से भी मंगाया जा सकता है। ऑनलइन डाक विभाग के वेबसाइट पर भी ऑर्डर किया जा सकता है। इसके लिए साइट www.indiapost.gov.in पर जाना होगा। इसमें नाम व पता अंकित करने पर डाक विभाग के कर्मी गंगाजल पहुंचा देंगे।

देना होगा पैंकिग चार्ज | ऋषिकेश से भरे गए 200 एमएल गंगाजल की कीमत 15 रुपये निर्धारित की गई है। हैंडलिंग या पैकिंग चार्ज के 13 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। 500 एमएल गंगाजल की कीमत 22 रुपये। हैंडलिंग या पैकिंग चार्ज 16 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। इसके अलावा गंगोत्री से भरे गए 200 एमएल गंगाजल की कीमत 25 रुपये देने होंगे। हैंडलिंग या पैकिंग चार्ज 13 रुपये अतिरिक्त हैं। 500 एमएल की कीमत 35 रुपये और हैंडलिंग या पैकिंग चार्ज 16 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।