हम गंगा को स्वच्छ करके ही गंगा के कष्टों को हर सकते हैं: त्रिवेंद्र

हरिद्वार [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत रविवार को त्रिवेणी घाट, ऋषिकेश में आयोजित गंगा आरती में सम्मिलित हुए। इसके उपरांत मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने ’’स्वच्छता ही सेवा है’’ कार्यक्रम के अंतर्गत सीवर एवं स्वच्छता में लगे सफाई कर्मियों को स्पेशल किट प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर त्रिवेणी घाट पर आए हुए सभी
 

हरिद्वार [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत रविवार को त्रिवेणी घाट, ऋषिकेश में आयोजित गंगा आरती में सम्मिलित हुए। इसके उपरांत मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने ’’स्वच्छता ही सेवा है’’ कार्यक्रम के अंतर्गत सीवर एवं स्वच्छता में लगे सफाई कर्मियों को स्पेशल किट प्रदान कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर त्रिवेणी घाट पर आए हुए सभी भक्तों का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि भारत को स्वच्छ और विकसित बनाने का जो संकल्प हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया है, उस संकल्प को हमें हर हाल में पूरा करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भूमिका राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के नमक सत्याग्रह ने भारत की आजादी में निभाई वही भूमिका स्वच्छ भारत मिशन भारत को स्वच्छ करने में निभाएगा। नये भारत के निर्माण में स्वच्छता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने आरती का तात्पर्य बताते हुए कहा कि जब हम किसी की आरती उतारते हैं, तो उसका मतलब उसके कष्ट हरते हैं, अपने ऊपर लेते हैं। श्रद्धालु यहां पर गंगा जी की आरती उतारते हैं तो क्या गंगा के कष्टों को हर रहे हैं….? हमें गंगा के कष्टों को हरने की आवश्यकता है। हम गंगा को स्वच्छ करके ही गंगा के कष्टों को हर सकते है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमें गंगा को निर्मल करने का संकल्प लेना होगा। इसमें आप सब के सहयोग की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। उन्होंने आश्वासन दिया कि त्रिवेणी घाट का सौन्दर्यीकरण निश्चित रुप से किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने पर्यावरण मित्रों को सर्दियों एवं गर्मियों हेतु अलग-अलग वर्दिया दिये जाने की स्वीकृति भी दी।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती राधिका झा, जी.एम.वी.एन. के महाप्रबंधक बी.एल.राणा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अजय भट्ट सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि तथा स्थानीय जनता उपस्थित थी। (उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं, आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं(