मोदी कैबिनेट का फैसला, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का नया पद बनाने को दी मंजूरी

नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट) केंद्रीय कैबिनेट ने मंगलवार को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 4 स्टार जनरल को सीडीएस यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाया जाएगा। 1999 में कारगिल समीक्षा समिति ने सरकार को एकल सैन्य
 

नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट) केंद्रीय कैबिनेट ने मंगलवार को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 4 स्टार जनरल को सीडीएस यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाया जाएगा।

1999 में कारगिल समीक्षा समिति ने सरकार को एकल सैन्य सलाहकार के तौर पर चीफ आफ डिफेंस स्टाफ के सृजन का सुझाव दिया था।सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट समिति ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल के नेतृत्व वाली उच्च स्तरीय समिति की रिपोर्ट को मंजूरी दे दी। इस समिति ने सीडीएस की जिम्मेदारियों और ढांचे को अंतिम रूप दिया था।

बता दें कि 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना के तीनों अंगों के प्रमुख के तौर पर ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’पद का ऐलान किया था। मालूम हो कि 1999 में कारगिल युद्ध के समय आया यह प्रस्ताव अब तक लंबित था। प्रधानमंत्री मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर कहा था कि सीडीएस थल सेना, नौसेना और वायुसेना के बीच तालमेल सुनिश्चित करेगा और उन्हें प्रभावी नेतृत्व देगा।प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘भारत में अब ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ होगा। इससे हमारे सशस्त्र बल और अधिक प्रभावशाली बनेंगे’।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost