उत्तराखंड में जंगल की आग से 3466 हेक्टेयर वन क्षेत्र हुआ तबाह

उत्तराखंड के जंगलों में आज भी आग का तांडव जारी रहा। हालांकि राहत की बात ये है कि काफी हद तक जंगल की आग को नियंत्रित कर लिया गया है। आज जंगल में आग लगने की 121 घटनाएं हुईं, जिसमें से 95 जगह पर आग पर काबू पा लिया गया। वनों की आग से उत्तराखंड
 

उत्तराखंड के जंगलों में आज भी आग का तांडव जारी रहा। हालांकि राहत की बात ये है कि काफी हद तक जंगल की आग को नियंत्रित कर लिया गया है। आज जंगल में आग लगने की 121 घटनाएं हुईं, जिसमें से 95 जगह पर आग पर काबू पा लिया गया। वनों की आग से उत्तराखंड का 3466 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है जबकि अब तक कुल मिलाकर 1591 वनाग्नि की घटनाएं हुई है।

अपर मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने बताया कि जंगलों में एक्टिव फायर की संख्या वर्तमान में 26 है, जबकि सोमवार को एक्टिव फायर की संख्या 40 थी जबकि रविवार को यह संख्या 70 थी। रामास्वामी ने दावा किया कि जंगलों में आग की अधिकतर जगहों पर नियंत्रित कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुल 11 हजार 160 राज्य सरकार के कर्मचारी आग को नियंत्रित करने के काम में लगे है। इसके साथ ही एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम भी वनों की आग को नियंत्रित करने का प्रयास कर रही है।

दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

अपर मुख्य सचिव रामास्वामी ने बताया कि आज टिहरी में 2 लोगों के खिलाफ जानबूझकर आग लगाए जाने का मामला दर्ज किया गया है।

अब तक 48 मामले हो चुके हैं दर्ज

रामास्वामी के अनुसार प्रदेश में जगंलों में जानबूझकर आग लगाने पर अब तक कुल 46 मामले दर्ज कर लिए गए है।

हैलिकॉप्टर ने आसमान से बरसाया पानी

जंगलों की आग को नियंत्रित करने के लिए आज भी पौड़ी व नैनीताल में वायुसेना के चौपर का सहारा लिया गया। एमआई-17 हैलिकॉप्टर ने आज नैनीताल में 10 जबकि पौड़ी में 6 उड़ान भरी और सुलगते दंगलों पर आसमान से पानी की बौछार की

अब तक लोगों 4 लोगों की मौत

अपर मुख्य सचिव रामास्वामी ने बताया कि अब वर्तमान फायर सीजन में जंगल की आग से मरने वालों की संख्या 4 हो गई है जबकि 16 लोग जंगल की आग में झुलसे हैं।