पौड़ी में आग बुझाने के दौरान दम घुटने से फायर वॉचर की मौत

देहरादून। पौड़ी जिले में भूमि संरक्षण वन प्रभाग की मटियाली रेंज जंगल की आग बुझाने के दौरान दम घुटने से एक फायर वॉचर की मौत हो गई। इससे पहले सोमवार को चमोली में आग बुझाते वक्त उत्तराखंड पुलिस के एक सिपाही की भी मौत हो गई थी। वहीं अपर मुख्य सचिव रामास्वामी ने बताया कि मंगलवार
 

देहरादून। पौड़ी जिले में भूमि संरक्षण वन प्रभाग की मटियाली रेंज जंगल की आग बुझाने के दौरान दम घुटने से एक फायर वॉचर की मौत हो गई। इससे पहले सोमवार को चमोली में आग बुझाते वक्त उत्तराखंड पुलिस के एक सिपाही की भी मौत हो गई थी। वहीं अपर मुख्य सचिव रामास्वामी ने बताया कि मंगलवार को जंगल में आग लगने की 121 घटनाएं हुईं, जिसमें से 95 जगह पर आग पर काबू पा लिया गया। वनों की आग से उत्तराखंड का 3466 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है जबकि अब तक कुल मिलाकर 1591 वनाग्नि की घटनाएं हुई है।

अपर मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने बताया कि जंगलों में एक्टिव फायर की संख्या वर्तमान में 26 है, जबकि सोमवार को एक्टिव फायर की संख्या 40 थी जबकि रविवार को यह संख्या 70 थी। रामास्वामी ने दावा किया कि जंगलों में आग की अधिकतर जगहों पर नियंत्रित कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुल 11 हजार 160 राज्य सरकार के कर्मचारी आग को नियंत्रित करने के काम में लगे है। इसके साथ ही एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम भी वनों की आग को नियंत्रित करने का प्रयास कर रही है।