12 जून को पिथौरागढ़ पहुंचेगा कैलाश मानसरोवर यात्रा का पहला दल

कैलाश मानसरोवार यात्रा का पहला दल 12 जून को पिथौरागढ़ पहुंचेगा। प्रदेश के मुख्य सचिव शत्रुघन सिंह ने संबंधित अधिकारियों को यात्रा की सभी तैयारियां समय पर पूरी करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने देहरादून में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कुमाऊं कमिश्नर. कुमाऊं मंडल विकास निगम के एमडी औऱ पिथौरागढ़ डीएम से यात्रा
 

कैलाश मानसरोवार यात्रा का पहला दल 12 जून को पिथौरागढ़ पहुंचेगा। प्रदेश के मुख्य सचिव शत्रुघन सिंह ने संबंधित अधिकारियों को यात्रा की सभी तैयारियां समय पर पूरी करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने देहरादून में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कुमाऊं कमिश्नर. कुमाऊं मंडल विकास निगम के एमडी औऱ पिथौरागढ़ डीएम से यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की।

कैलाश मानसरोवर यात्रा अल्मोड़ा से धारचूला, धारचुला से सिर्खा, सिर्खा से गाला, गाला से बूदी, बूदी से गुंजी, गुंजी से नाबीढ़ांग और नाबीढ़ांग से लिपूलेख पहुंचेगी। प्रत्येक दल के साथ पुलिस फोर्स, एसडीआरएफ और चिकित्सकों की टीम भी रहेगी। इस बार यात्रा दल के साथ एसडीआरएफ और डॉक्टरों की टीम भी बढ़ाई जाएगी। साथ ही यात्रा के सभी पड़ावों पर संचार व्यवस्था भी की जाएगगी ताकि यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत ना हो। इस बार यात्रा दल को सेटलाइट फोन भी मुहैया कराए जाने पर विचार हो रहा है ताकि किसी भी आपात स्थिति में दिक्कत ना हो। साथ ही आपात स्थिति में यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर भी तैनात रहेगा।

स्वास्थ्य महानिदेशालय से डाक्टरों की तैनाती की जायेगी, जो सीएमओ पिथौरागढ़ को रिपोर्ट करेंगे। गुंजी में कुछ छोटी गाडि़यों को एयरलिफ्ट कर ड्राप कर उपरी इलाकों में परिवहन के प्रस्ताव पर मुख्य सचिव ने विशेष परिस्थितियों में विचार करने को कहा है। मुख्य सचिव ने बैठक में अधिक ऊंचाई वाले दुर्गम क्षेत्र में मानसरोवर यात्रा के दौरान ड्यूटी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के बीमा करने पर भी विचार करने के लिये कहा।