एक ट्वीट ने बदल दी पिथौरागढ़ के इस गांव कि किस्मत

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बसे भनोली सेरा गांव को केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तोहफा दिया है। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले प्रसाद ने पत्रकार राजदीप सरदेसाई के ट्वीट पर संज्ञान लेते हुए इस गांव में चार दिनों के भीतर पोस्ट ऑफिस खुलवा दिया। इंडो-चीन बॉर्डर से 120 और इंडो-नेपाल बॉर्डर से
 

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बसे भनोली सेरा गांव को केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तोहफा दिया है। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले प्रसाद ने पत्रकार राजदीप सरदेसाई के ट्वीट पर संज्ञान लेते हुए इस गांव में चार दिनों के भीतर पोस्ट ऑफिस खुलवा दिया।

इंडो-चीन बॉर्डर से 120 और इंडो-नेपाल बॉर्डर से 100 किलोमीटर दूर बसा ये गांव गुमनामी के अंधेरे में खोया हुआ था। इसके अलग-थलग होने का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस गांव से नजदीकी शहर पिथौरागढ़ 65 किलोमीटर और अल्मोड़ा 80 किलोमीटर दूर बसे हैं।

इस गांव का शेष दुनिया से संपर्क लगभग टूटा हुआ है। यहां आजादी के बाद से पोस्ट ऑफिस भी नहीं था। पोस्ट ऑफिस न होने की वजह से गांव के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन इंडिया टुडे ग्रुप के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई के सिर्फ एक ट्वीट से भनोली सेरा गांव की किस्मत बदल गई। राजदीप सरदेसाई के ट्वीट पर संज्ञान लेते हुए इस गांव में चार दिनों के भीतर पोस्ट ऑफिस खुलवा दिया।

रविशंकर प्रसाद ने इस मुद्दे से उत्तराखंड सर्कल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल को अवगत कराया और उनसे इस गांव को जल्द से जल्द देश के भव्य पोस्टल नेटवर्क से जोड़ने को कहा था।