उत्तराखंड- पहाड़ की बेटी चांदनी बनी एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर

देवभूमि की बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नही है। देश सेवा के क्षेत्र में भी पहाड़ की बेटियां बढ़-चढ़कर भागीदारी निभा रही हैं ।
 

पिथौरागढ़  (उत्तराखंड पोस्ट) देवभूमि की बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नही है। देश सेवा के क्षेत्र में भी पहाड़ की बेटियां बढ़-चढ़कर भागीदारी निभा रही हैं ।

अब उत्तराखंड के पिथौरागढ़ डीडीहाट के चुपड़ा खेत गांव की निवासी चांदनी चुफाल वायु सेना में फ्लाइंग अधिकारी बन गई हैं। जिससे उनके गाँव मे खुशी का माहौल है। चांदनी के पिता भी फ़ौज में कार्यरत हैं और माता ग्रहणी हैं।

 

जानकारी के मुताबिक चांदनी चुफाल ने अपनी प्राइमरी शिक्षा डीडीहाट से प्राप्त की। इसके बाद वह अपने फौजी पिता जगत सिंह के साथ इलाहबाद चली गईं। उच्च शिक्षा देहरादून से प्राप्त करने के बाद 2022 में चांदनी ने वायु सेना में कमीशन प्राप्त किया।

 

वायु सेना की ऑल इंडिया रैंक में चांदनी को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ था । एक साल प्रशिक्षण के बाद हैदराबाद में चादंनी को राष्ट्रपति द्रोपती मुर्मु ने वायु सेना में बतौर फ्लाइंग अधिकारी की शपथ दिलाई। वही चांदनी को बेस्ट कैडेट का अवार्ड भी दिया गया। चांदनी के पिता जगत चुफाल और माता हंसा चुफाल अपनी बेटी के फ्लाइंग अधिकारी बनने के मौके पर हैदराबाद में मौजूद रहे।