टिहरी झील का जलस्तर बढ़ा, टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट ने किया अलर्ट

टिहरी [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] टिहरी झील का जलस्तर 800 मीटर के निशान को पार कर गया। हालांकि अभी यह खतरे के निशान (815 मीटर) से काफी दूर है, लेकिन टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट ने प्रशासन को पत्र लिख इसकी सूचना दे दी है। गौरतलब है कि पिछले साल आठ अगस्त को झील का जलस्तर 800 मीटर
 

टिहरी [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] टिहरी झील का जलस्तर 800 मीटर के निशान को पार कर गया। हालांकि अभी यह खतरे के निशान (815 मीटर) से काफी दूर है, लेकिन टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट ने प्रशासन को पत्र लिख इसकी सूचना दे दी है।

गौरतलब है कि पिछले साल आठ अगस्त को झील का जलस्तर 800 मीटर के पार पहुंचा था। इस बार यह नौबत पांच दिन पहले आ गई है। टीएचडीसी ने प्रशासन को पत्र के जरिए इसकी जानकारी देते हुए अगाह किया है कि झील में पानी की मात्रा बढ़ने पर इससे पानी की निकासी की जा सकती है, जिससे नदी की जलस्तर बढ़ सकता है। पत्र में लिखा है कि ज्यादा मात्रा में पानी छोड़ने की पूर्व सूचना दी जाएगी। ऐसे में नगी के जल स्तर में होने वाली वृद्धि से प्रभावित होने वाले स्थानों पर पूर्व सूचना देने और सुरक्षा उपायों के लिए अपने अधीनस्थ संबंधित विभागों एवं अधिकारियों को निर्देशित करने का कष्ट करें।

गौरतलब है कि टिहरी से पानी को देवप्रयाग पहुंचने में लगभग 4 घंटे, ऋषिकेश तक लगभग 9 घंटे एवं हरिद्वार तक पहुंचने में 11 घंटे का वक्त लगता है।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं, आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते है)