देश में पहली बार उत्तराखंड के टिहरी में हुआ ये बड़ा कमाल, आप भी जानिए

टिहरी (उत्तराखंड पोस्ट) भारत में पहली बार उत्तराखंड के टिहरी जिले में ड्रोन से ब्लड यूनिट को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से ज़िला अस्पताल तक पहुंचाया गया है। टिहरी में दूर-दराज के एक प्राथमिक केंद्र से ज़िला अस्पताल तक ब्लट यूनिट पहुंचाने का यह प्रयोग गुरुवार को सफलतापूर्वक किया गया। सीडी रोबोटिक्स नाम की एक कंपनी
 

टिहरी (उत्तराखंड पोस्ट) भारत में पहली बार उत्तराखंड के टिहरी जिले में ड्रोन से ब्लड यूनिट को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से ज़िला अस्पताल तक पहुंचाया गया है। टिहरी में दूर-दराज के एक प्राथमिक केंद्र से ज़िला अस्पताल तक ब्लट यूनिट पहुंचाने का यह प्रयोग गुरुवार को सफलतापूर्वक किया गया।

सीडी रोबोटिक्स नाम की एक कंपनी ने टिहरी में गुरुवार को यह डेमो दिया था। सीडी रोबोटिक्स के मालिक आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र निखिल उपाध्याय के अनुसार ड्रोन से ब्लड यूनिट को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का प्रयोग करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है।

टिहरी ज़िला अस्पताल में सीनियर फ़िज़ीशियन डॉक्टर एसएस पांगती ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने का विचार ज़िलाधिकारी सोनिका का था। डॉक्टर पांगती के अनुसार इससे पहले ज़िलाधिकारी ने ही टेलीमेडिसिन का प्रयोग शुरु किया था। बताया कि ज़िला अस्पताल से 32 किलोमीटर दूर नंदग्राम से यह दूरी अमूमन 50-60 मिनट में पूरी होती है लेकिन ड्रोन ने इसे मात्र 18 मिनट में सफलतापूर्वक पार कर लिया।

निखिल की कंपनी ने वज़न उठाकर ले जाने वाले ड्रोन्स को आईआटी कानपुर के इंक्यूबेशन सेंटर में ही डेवलप किया है। उन्होंने कहा कि यह ड्रोन 500 ग्राम तक का वज़न ले जा सकता है और एक बार की चार्जिंग में 50 किलोमीटर तक जा सकता है। निखिल ने कहा कि ड्रोन 50 मिलीलीटर की चार ब्लड यूनिट को सपोर्टिव कोल्ड चेन, जो बल्ड यूनिट को ठंडा रखने के लिए ज़रूरी होती है, के साथ ले जा सकता है। हल्की हवा में यह ड्रोन आसानी से उड़ान भर सकता है। जिस ड्रोन का टिहरी में प्रयोग किया गया उसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये पड़ेगी।

हमारा Youtube  चैनल Subscribe करें– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

हमें ट्विटर पर फॉलो करें– https://twitter.com/uttarakhandpost   

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost