उत्तराखंड वन विकास निगम के ढ़ांचे का होगा पुर्नगठन

गर्मियों में वनों में खासकर चीड़ के जंगलों में लगने वाली भीषण आग से होने वाले नुकसान को रोकने की दिशा में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अधिकारियों को ठोस कदम उठाने के निर्देश दिए। रावत ने अधिकारियों को डि़पो में स्टोर किए गए लीसे की नीलामी प्रक्रिया जल्द पूरी करने के साथ ही विभिन्न स्थानों
 

गर्मियों में वनों में खासकर चीड़ के जंगलों में लगने वाली भीषण आग से होने वाले नुकसान को रोकने की दिशा में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अधिकारियों को ठोस कदम उठाने के निर्देश दिए। रावत ने अधिकारियों को डि़पो में स्टोर किए गए लीसे की नीलामी प्रक्रिया जल्द पूरी करने के साथ ही विभिन्न स्थानों में पड़ी लकड़ी को निस्तारण करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने वन विकास निगम के ढांचा पुर्नगठन के संबंध में अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर ढांचा पुर्नगठन की रिर्पोट प्रस्तुत करने को कहा।

रावत ने अधिकारियोंसे कहा कि वन प्रदेश के विकास में मुख्य भूमिका निभायें इस हेतु तत्परता से प्रयास किए जाए। राज्य सरकार द्वारा संचालित वन पंचायतों हेतु विभिन्न विकास योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्राप्त हो इस पर गम्भीरता से कार्य करें। उन्होने कहा कि राज्य में युवाओं को प्रशिक्षित कर अधिक से अधिक स्वरोजगार हेतु तैयार करें। गांव की बंजर पड़ी जमीनों पर वन पंचायतों के सहयोगी बना कर विभिन्न संचालित योजनाओं से युवाओ व महिलाओं को जोडें तथा स्वरोगार के अवसर उपलब्ध करायें।