मई तक खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा अपना उत्तराखंड

मई तक उत्तराखण्ड खुले में शौच से मुक्त(ओडीएफ) हो जायेगा। इस तरह से उत्तराखंड देश का चैथा ओडीएफ राज्य बन जायेगा। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App – उत्तराखंड पोस्ट इससे पहले सिक्किम, केरल और हिमाचल प्रदेश ओडीएफ हो चुके हैं। पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 05 जून
 

मई तक उत्तराखण्ड खुले में शौच से मुक्त(ओडीएफ) हो जायेगा। इस तरह से उत्तराखंड देश का चैथा ओडीएफ राज्य बन जायेगा। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App – उत्तराखंड पोस्ट

इससे पहले सिक्किम, केरल और हिमाचल प्रदेश ओडीएफ हो चुके हैं। पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 05 जून 2017 को पौड़ी में उत्तराखंड को ओडीएफ स्टेट घोषित कर सकते हैं। इस बारे में मुख्य सचिव एस.रामास्वामी ने गुरूवार केा सचिवालय में सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियों कांफ्रेंसिंग कर जरूरी दिशा-निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के साथ-साथ जियो ट्रैकिंग और सत्यापन का कार्य भी करें। इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर 31 मई 2017 तक पूरा करना है।

बैठक में बताया गया कि उत्तराखंड के 09 जनपद ओडीएफ हो चुके हैं। शेष 04 जनपद टिहरी, पौड़ी, देहरादून और हरिद्वार मई तक ओडीएफ हो जायेंगे। बेस लाइन सर्वे के सापेक्ष टिहरी में 1173, पौड़ी में 4180, देहरादून में 3228 और हरिद्वार में 28209 शौचालयों का निर्माण किया जाना है।

वीडियो कांफेंसिंग में सम्बंधित जिलाधिकारियों ने बताया कि मई तक सभी शौचालयों का निर्माण हो जायेगा। राज्य में 95 में 65 ब्लॉक ओडीएफ हो चुके हैं। अभी 36790 शौचालयों का निर्माण किया जाना है। 5.44 लाख शौचालयों का निर्माण हो गया है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सचिव पेयजल अरविंद सिंह हयांकी, निदेशक स्वच्छ भारत मिशन राघव लांगर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।