पौड़ी में होगी नर्सिंग कॉलेज की स्थापना: CM रावत

हरीश रावतमुख्यमंत्री हरीश रावत ने शुक्रवार को पौड़ी जिले के ग्राम तोली को बड़ी सौगात देते हुए तोली में पॉलिटेक्निक कॉलेज एवं पॉलिक्लिनिक संस्थान का शिलान्यास किया। इस मौके पर सीएम रावत ने कहा कि भविष्य में हिमालयन इंस्टीट्यूट द्वारा ग्राम तोली में नर्सिंग कॉलेज की स्थापना भी की जाएगी। जिसके लिए राज्य सरकार संस्थान को भूमि उपलब्ध कराएगी। साथ ही कहा कि राज्य के विकास के लिए बनाई जाने वाली नितियों में मुख्य रूप से पर्वतोन्मुखी, गरीबों के उत्थान तथा महिलाओं को आगे बढ़ाने को लेकर कार्यक्रम तैयार किए जाएंगे।

रावत ने कहा कि कहा कि सरकार वर्तमान में 6 लाख लोगों को पेंशन मुहैया करा रही है और उन्होंने इस पेंशन को साढ़े सात लाख लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा प्रत्येक जिलाधिकारी को निर्देशित कर दिया गया है कि लगातार दो कन्याओं को जन्म देने वाली महिलाओं को सम्मानित किया जाए। उन्होंने विभिन्न योजनाओं में महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार उपलब्ध कराए जाने के साथ ही शादी-विवाह के अवसर पर शगुन अक्षर गाने वाली महिलाओं को भी पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षण संस्थानों को बेहतर बनाने के लिए तथा शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए अब प्रत्येक विद्यालयों में अध्यापकों की तैनाती की जाएगी। इस अवसर पर सीएम रावत ने पूर्वी एवं पश्चिमी नयार नदी में जलाशयों का निर्माण कर लघु जल विद्युत उत्पादन की योजनाएं बनाने की भी बात कही, जिससे क्षेत्र का समुचित विकास भी हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने इस दौरान जनता की समस्याएं भी सुनी और समस्याओं के निदान के लिए आवश्यक कार्यवाही का आश्वासन लोगों को दिया।