आॅनलाइन किया जाएगा सभी विभागीय कार्यो की प्रगति का खाका: डीएम

  1. Home
  2. Uttarakhand
  3. Champawat

आॅनलाइन किया जाएगा सभी विभागीय कार्यो की प्रगति का खाका: डीएम

सांसद आदर्श गांव रौलमेल में प्रस्तावित सभी विभागीय कार्यो की प्रगति का खाका तैयार कर आॅनलाइन किया जायेगा। चम्पावत जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चौधरी ने सांसद आदर्श ग्राम में संचालित विभिन्न विभागों के कार्य प्रगति की गहन समीक्षा करते हुए प्रस्तावित योजनाओं को समयबद्व तरीके से मार्च माह तक पूर्ण करने के


सांसद आदर्श गांव रौलमेल में प्रस्तावित सभी विभागीय कार्यो की प्रगति का खाका तैयार कर आॅनलाइन किया जायेगा। चम्पावत जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चौधरी ने सांसद आदर्श ग्राम में संचालित विभिन्न विभागों के कार्य प्रगति की गहन समीक्षा करते हुए प्रस्तावित योजनाओं को समयबद्व तरीके से मार्च माह तक पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

सांसद आदर्श ग्राम में प्रस्तावित योजनाओं के लिए बजट उपलब्ध कराने के बावजूद भी क्रियान्वयन में हो रही देरी पर जिलाधिकारी ने मई अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कार्यो में तत्काल प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को स्वयं कार्यो का स्थलीय निरीक्षण कर प्रगति से अवगत कराने तथा हर सूरत में योजनाओं को मार्च 2016 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 192 परिवारों में से बचे हुए 94 परिवारों के राशन कार्डो को प्राथमिकता के साथ इस माह तक आॅनलाइन करने तथा कोटेदारों व  गोदाम प्रभारियों के साथ बैठक कर छूटे हुए परिवारों के फाॅर्म आॅनलाइन करने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिये। पशुपालन हेतु प्रस्तावित योजनाओं में शीघ्रता लाने तथा फरवरी माह में चयनित काश्तकारों को लाभान्वित करने तथा काश्तकारों के एनीमल हैल्थ कार्ड जारी करने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को दिये।

कृषि अधिकारी ने अवगत कराया कि जैविक कृषि को अपनाने के लिए विभाग के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट के 12 गढढे बनाये जा रहे है, साथ ही कृषकों को अनुदान पर कृषि उपकरण (दराती, फाबडा, कुदाल, हल, गैती, बेलचा आदि) उपलब्ध कराने और काश्तकारों के खेतों का मृदा परीक्षण कर पोषक तत्वों के आधार पर खाद इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण देने के साथ 192 सोयल हेल्थ कार्ड जारी किये गये हैं। फलोत्पादन को बढावा देने के लिए उद्यान विभाग द्वारा आडू पौध रोपण हेतु एक हेक्टेअर चयन किया गया है। मेरा पेड-मेरा धन योजना के तहत काश्तकारों को तेजपात के वृक्ष रोपण के लिए चयनित किया गया है। पशुपालन एवं दुग्ध विकास के लिए माइक्रो डेयरी एवं गंगा गाय महिला डेयरी योजना के तहत गाय उपलब्ध करायी जा रही है। भेड-बकरी पालन के इच्छुक काश्तकारों को 10 बकरी एवं 1 बकरा खरीदने हेतु 63 हजार अनुदान पर 73 हजार रुपये उपलब्ध किया जा रहा है। अनु.जाति, जनजाति के परिवारों के लिए 15 पोल्ट्री फाॅर्म का लक्ष्य है जिसके लिए काश्तकारों का चयन हो चुका है।

चिकित्सा के माध्यम से प्रत्येक परिवार का मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा तथा स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ एएनएम सेन्टर स्वीकृति हेतु शासन को पत्र प्रेषित किया गया है। ग्राम पंचायत रोलमेल में एकमात्र कुपोषित बच्ची गुंजन लडवाल एवं गर्भधात्री महिलाओं को आवश्यक पोषाहार दिया जा रहा है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम वर्ग के उद्योगों के स्थापना एवं संचालन के लिए 60 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है। लघु डाल द्वारा सिंचाई हेतु लिफ्ट पम्प योजना के अंतर्गत 800 मीटर डिलीवरी पम्प बिछाने के साथ वितरण लाईन हेतु धनराशि की मांग की गई है साथ ही लघु सिंचाई द्वारा 6 हाॅज टैंक का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से 2 पूर्ण कर लिये गये है। टैंकों व पानी के स्रोतों की मरम्मत, नई पाइप लाइन बिछाने का कार्य जल संस्थान के माध्यम से प्रगति पर है। समाज कल्याण द्वारा वृद्वावस्था के 64, विधवा के 20 एवं विकलांग के 4 पेंशन योजना स्वीकृत की गयी है। स्वजल द्वारा 80 खाद गढढों, 38 सोख्ता गढढे एवं 10 सामुदायिक कूडादान लगाने का कार्य प्रगति पर है। रौलमेल में 8 परिवार विद्युतविहीन व 90 शौचालय विहीन परिवार है जिनमें से 26 शौचालयों पर कार्य प्रगति में है तथा विद्युत संयोजन हेतु लोगों से आवेदन मांगे गये हैं। उप परियोजना अधिकारी ने बताया कि 3 सीसी मार्गों में से एक पूर्ण तथा शेष व सुरक्षा दीवार, विपणन केन्द्र व ग्राम विकास अधिकारी भवन का कार्य चालू हालत में है। युवा कल्याण को फरवरी में विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं कराने, पंचायतीराज को पंचायतघर में विद्युत व पानी का संयोजन करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उरेडा ने कहा क्षेत्र में 15 सोलर पैनलों हेतु कार्यवाही पूर्ण हो चुकी है।

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे