लॉकडाउन के चलते उत्तराखंड में फंसे 154 अमेरिकी, अब ऐसे होगी वतन वापसी

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) देश में कोरोना लगातार रफ्तार पकड़ रहा है। करोनो संक्रमितों की संख्या 4067 तक पहुं गई है।कोरोना वायरस से अब तक देश में 109 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस के कारण देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है । जिसके कारण भारत के कई राज्यों में बड़ी संख्या में पर्यटक फंसे हुए हैं। इन राज्यों में उत्तराखंड भी शामिल है।

उत्तराखंड में कई राज्यों से आए पर्यटकों को उनके राज्यों में भेजा जा चुका है लेकिन यहां 154 अमेरिकी नागरिक भी हैं, जो पर्यटन के लिए आए थे, लेकिन लॉकडाउन के कारण फंस गए।उत्तराखंड प्रशासन से अमेरिकी नागरिकों ने बात की तो सरकार ने लॉकडाउन का हवाला देकर इस मामले में हायर अथॉरिटी से बात करने की बात कही।

ऐसे में अमेरिकी दूतावास ने इस मामले में अपने नागरिकों को वापस अपने देश अमेरिका ले जाने को लेकर भारत सरकार से बात की। जिसके बाद उत्तराखंड में फंसे तमाम अमेरिकी नागरिकों के उत्तराखंड से बाहर जाने का रास्ता साफ हो गया है।पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि 154 अमेरिकी नागरिकों को देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट तक पहुंचाने को लेकर सभी जरूरी पत्राचार कर लिया गया है। 6 अप्रैल को उनको उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचाने की व्यवस्था कर दी गयी है। विदेश मंत्रालय से उनके पास इन सभी 154 पर्यटकों को सकुशल देहरादून एयरपोर्ट तक पहुंचाने के निर्देश मिले हैं।

जौलीग्रांट एयरपोर्ट से सभी अमेरिकी नागरिक चार्टर प्लेन से दिल्ली की उड़ान भरेंगे। इस दौरान वो न तो जौलीग्रांट एयरपोर्ट से बाहर आ पाएंगे और न ही दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर आ सकेंगे। 6 अप्रैल को दिल्ली के लिए उड़ान भरने के बाद दिल्ली से सभी अमेरिकी नागरिक 7 अप्रैल को अमेरिका के लिए उड़ान भरेंगे।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost