उत्तराखंड | पहाड़ी क्षेत्रों में होगा 23 हजार करोड़ का निवेश : CM त्रिवेंद्र

  1. Home
  2. Uttarakhand
  3. Tehri-Garhwal

उत्तराखंड | पहाड़ी क्षेत्रों में होगा 23 हजार करोड़ का निवेश : CM त्रिवेंद्र

टिहरी (उत्तराखंड पोस्ट) टिहरी में आम जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि 7 व 8 अक्टूबर को देहरादून में आयोजित हुए इन्वेस्टर समिट में देश-विदेश के निवेशकों ने प्रदेश में 01 लाख 25 हजार करोड रूपये का निवेश करने की इच्छा जतायी है। जिसमें से 23 हजार करोड़ रूपये का


टिहरी (उत्तराखंड पोस्ट) टिहरी में आम जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि 7 व 8 अक्टूबर को देहरादून में आयोजित हुए इन्वेस्टर समिट में देश-विदेश के निवेशकों ने प्रदेश में 01 लाख 25 हजार करोड रूपये का निवेश करने की इच्छा जतायी है। जिसमें से 23 हजार करोड़ रूपये का निवेश पहाडों पर किये जायेंगे।

सीएम ने बताया कि टिहरी झील के आसपास पर्यटन गतिविधियों को बढावा देने के लिए कुछ समझौते हो गये हैं और कुछ की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि यदि बड़े संस्थान टिहरी झील के आस-पास आ जाते हैं तो इन क्षेत्रों में होम स्टे आदि योजनाएं विकसित  होंगी।

पिरूल से रोजगार की अपार सम्भावनाओं के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि चीड का व्यावसायिक उपयोग कर बायोडीजल, तारपीन का तेल, तारकोल तथा शेष रहे अवशिष्ट से बिजली पैदा की जायेगी।

उन्होने कहा कि इस प्रकार के प्रयोग पिथौरागढ़ में किये जा रहे हैं। जनपद टिहरी में भी पिरूल बहुतायत में होता है। महिलाएं स्वंय सहायता समूह बनाकर इस कार्य को कर सकती है। सरकार महिलाओं को इन कार्यो के लिए प्रशिक्षण देगी।

उन्होने कहा कि सरकार चीड की पत्तियों/पिरूल एवं देवदार की पत्तियों को खरीदने की योजना बना रही है। गैस के अलावा इन पत्तियों से तैयार नुडल्स द्वारा भी भोजन बनाया जा सकता है। उन्होने कहा कि प्रदेश के लिए 150 मेगावाट बिजली मात्र पिरूल से ही पैदा की जा सकती है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने क्षेत्र में ट्राउट फिश जो की बहुत मंहगी बिकती है का पालन करने का सुझाव दिया। साथ ही डमैस्क रोज की खेती के लिए भी प्रोत्साहित किया।

बूढ़ा केदार धाम का होगा कायाकल्प, सवा करोड़ की लागत से होंगे ये काम

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे