30 दिन के अंदर लगने जा रहे 3 बड़े ग्रहण, जानें कहां-कहां होगा इनका असर

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) अगले एक महीने के दौरान यानी 30 दिन की अवधि में 3 ग्रहण लगने जा रहे हैं। जून से जुलाई महीने के बीच लगातार तीन बड़े ग्रहण लगने वाले हैं इनमें एक सूर्य ग्रहण है और दो चंद्र ग्रहण।ज्‍योतिष की मानें तो ऐसा होना पूरी सृष्टि के लिए बड़े बदलाव का संकेत है।

ज्योतिषविद ने बताया कि साल का पहले पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी 2020 को लग चुका है, अब 5 जून 2020 को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है।यह एक उपछाया ग्रहण होगा जो भारत समेत एशिया, अफ्रीका और यूरोप में नजर आएगा।

5 जून 2020 को लगने वाला चंद्र ग्रहण रात 11 बजकर 15 मिनट से आरंभ होगा और इसका समापन अगले दिन यानी 6 जून को रात 2 बजकर 34 मिनट पर होगा ।इसके बाद 21 जून को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण भारत सहित एशिया के कई दूसरे राज्यों, यूरोप और अफ्रीका में भी दिखेगा। ये ग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और दिन में 03 बजकर 03 मिनट तक रहेगा।

ज्योतिर्विद का कहना है कि दोपहर करीब 12 बजे इस ग्रहण का प्रभाव काफी ज्यादा बढ़ जाएगा इसलिए इस ग्रहण से काफी ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत होगी5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण अफ्रीका और अमेरिका में नजर आएगा। यह ग्रहण सुबह 8 बजकर 37 मिनट से लेकर सुबह 11 बजकर 22 मिनट तक रहेगा

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                        

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/