कोरोना काल में अच्छी ख़बर | इस गांव में 8 साल बाद पैदा हुआ बच्चा, आबादी हुई 29

लोम्बार्डी (इटली) (उत्तराखंड पोस्ट) इटली के एक छोटा से गांव में तकरीबन 8 साल बाद किसी बच्चे का जन्म हुआ है। नवजात शिशु के आने पर गांव के लोग इस लम्हे को किसी त्योहार की तरह सेलिब्रेट कर रहे हैं।

 

इटली के लोम्बार्डी प्रांत में बसे इस गांव (मॉरटर्नो) में रविवार को एक बच्चे का जन्म हुआ, जिसका नाम ‘डेनिस’ रखा गया है। बच्चे के पैदा होते ही इस गांव की कुल आबादी 29 हो गई है।

 

मॉरटर्नो की मेयर एंटोनिला इनवर्निजी ने एक लोकल न्यूज पेपर के हवाले से कहा कि यह वास्तव में पूरे समुदाय के लिए किसी उत्सव जैसा है।

डेनिस के माता-पिता मैटो और सारा ने इटली के इस गांव की परंपरा को निभाते हुए घर के दरवाजे पर नीले रंग का रिबन भी काटा। बता दें कि गांव में लड़की के पैदा होने पर गुलाबी और लड़के के पैदा होने पर नीले रंग का रिबन काटा जाता है।

इससे पहले साल 2012 में यहां आखिरी बार रिबन काटने के रिवाज पूरा किया गया था, जब गांव में एक लड़की ने जन्म लिया था।

डेनिस की मां सारा बताया कि अस्पताल से घर लौटने के बाद उनके परिवार में बड़े जश्न का आयोजन किया जाएगा। इस खुशी में शामिल होने वाले हर शख्स का वह तहे-दिल से स्वागत करेंगे। ये बड़ी दिलचस्प बात है कि मेरा बच्चा मॉरटर्नो की इस छोटी सी आबादी के बीच पलेगा बढ़ेगा।

बता दें कि डेनिस का जन्म ऐसे वक्त पर हुआ है, जब एक सप्ताह पहले ही इटली ने जन्म दर में रिकॉर्ड गिरावट (2019 की रिपोर्ट) होने का दावा किया है। साल 2019 में इटली में कुल 4,20,170 बच्चे पैदा हुए थे, जो कि 1861 के बाद नवजात शिशुओं की सबस कम संख्या है।

 

मॉरटर्नो को इटली की सबसे छोटी नगरपालिका के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका कारण इसकी छोटी आबादी है। इनवर्निजी के पिता की मृत्यु के बाद यहां की जनसंख्या हाल ही में घटकर 28 हो गई थी।

 

उत्तराखंड के रोचक वीडियो के लिए हमारे Youtube चैनल को SUBSCRIBE जरुर करें–   http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/