अगर बाथरुम में लगाया है गैस गीजर तो हो जाएं सतर्क, करें ये काम

1109

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) अगर आपने बाथरूम में गैस गीजर लगा रखा है तो इसके इस्तेमाल से पहले सावधानी बरतने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही हादसे का कारण बन सकती है।

गुरुवार को गाजियाबाद के खोड़ा में गैस गीजर के साथ लगे सिलिंडर के फटने से बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में 4 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। जांच में पता चला कि परिवार ने बाथरूम में खिड़कीनुमा स्थान बनाकर उस पर सिलिंडर को लिटाकर रखा था। एक्सपर्ट का कहना है कि गैस से भरे सिलिंडर को लिटाकर रखने से उसमें गैस का दबाव बढ़ जाता है, जिससे उसके फटने की संभावना पैदा हो जाती है।

एक्सपर्ट बताते हैं कि गैस गीजर से हर साल कोई न कोई हादसा जरूर होता है, बावजूद इसके लोग सबक नहीं लेते हैं। गैस गीजर यदि बाथरूम के अंदर लगा है, तो वहां वेंटिलेशन की प्रॉपर व्यवस्था होनी चाहिए। सिलिंडर को बाथरूम के अंदर रखने की बजाय उसे बाहर बालकनी या अन्य खुले स्थान पर रखना सुरक्षित रहता है।

एक्सपर्ट भीम सिंह का कहना है कि गैस गीजर को बाथरूम से बाहर ही लगवाएं। यदि बाथरूम में लगा है तो एग्जॉस्ट फैन जरूर लगवाना चाहिए, जिससे अंदर की गैस और भाप बाहर निकलती रहे। गैस की बदबू आने पर तुरंत सिलिंडर से गैस को बंद कर खिड़की दरवाजें खोल दें। नहाने से पहले गीजर से पानी निकालकर बाल्टी में भर लें। मल्टीब्रैंड गैस गीजर सर्विस सेंटर में कार्यरत एक्सपर्ट भारत ने कहा कि गैस गीजर बिजली से चलने वाली गीजर की अपेक्षा बेहद सस्ता है, लेकिन समय पर सर्विस नहीं कराने पर जानलेवा हो सकता है। समय पर गैस पाइप चेक करते रहना चाहिए। पाइप और सिलिंडर में कनेक्ट होने वाला वासर लीक हो जाता है, जिस कारण गैस रिसाव होता है।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/