भीमताल झील की बदलेगी तस्वीर, दीवारों का होगा पुर्ननिर्माण, जारी हुई धनराशि

नैनीताल (उत्तराखंड पोस्ट) नैनीताल के जिलाधिकारी सविन बंसल ने भीमताल झील की दीवारों के पुर्ननिर्माण कार्य हेतु आपदा मद से 9.98 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत करते हुए प्रथम किश्त के रूप में 4.99 लाख रूपये की धनराशि अवमुक्त की। उन्होंने अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देश दिए कि प्रथम किश्त में जारी धनराशि का उपभोग प्रमाण पत्र प्रस्तुत करते ही शेष धनराशि भी तत्काल मुक्त की जाएगी।

जिलाधिकारी बंसल ने अधिशासी अभियंता लोनिवि अस्थायी खण्ड भीमताल एबी काण्डपाल को झील की क्षतिग्रस्त दीवारों के पुनः निर्माण, भीमताल-नौकुचियाताल मोटर मार्ग के किलोमीटर एक एवं भीमताल-भीमेश्वर मोटर मार्ग के किमी एक व दो में क्षतिग्रस्त दीवारों के आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके अनुपालन में अधिशासी अभियंता लोनिवि ने सर्वे कर, 9.98 लाख रूपये का आगणन प्रस्तुत किया। जिसके सापेक्ष जिलाधिकारी ने प्रथम किश्त के रूप में 50 प्रतिशत धनराशि (4.99) रूपये की धनराशि अवमुक्त की।

उन्होंने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि वे कार्यों की गुणवत्ता व समयबद्धता पर विशेष ध्यान दें, साथ ही स्वीकृत धनराशि का आहरण व व्यय वास्तविक आवश्यकतानुसार ही किया जाए। आगणन के अनुसार ही शतप्रतिशत धनराशि स्वीकृत की गई है, इसलिए अतिरिक्त बजट की प्रत्याशा में स्वीकृत धनराशि से अधिक धनराशि कतई खर्च न की जाए।

उन्होंने कहा कि कार्यों में व्यय करते समय, बजट मैनुअल, वित्तीय हस्त पुस्तिका, मितव्ययता पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्य प्रारम्भ करने एवं कार्य सम्पन्न होने से पूर्व क्षतिग्रस्त दीवारों की फोटोग्राफी अवश्य की जाए।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost